udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news एक बच्ची ने लिया दो बार जन्म

एक बच्ची ने लिया दो बार जन्म

Spread the love

life

वॉशिंगटन। टेक्सस में एक बच्ची ने चमत्कारिक तरीके से दो बार जन्म लिया है। टेक्सस की रहने वाली एक महिला के 23वें सप्ताह के गर्भ से बच्ची को निकाला गया और सर्जरी के बाद उसे वापस मां के गर्भ में डाल दिया गया। मां की कोख से निकाले जाने के बाद 20 मिनट तक उसकी सर्जरी की गई। इस दौरान उसकी धड़कन लगभग बंद हो गई थी। सर्जरी के बाद उसे गर्भाशय में डालने के बाद फिर से सिल दिया गया और तीन महीने बाद फिर से उस बच्ची ने जन्म लिया।
मार्गरेट बोएमर को जब 16 सप्ताह का गर्भ था जब डाक्टरों ने उसे एक बुरी खबर दी। डॉक्टरों ने बताया कि उसकी अजन्मी बच्ची लिनली के टेलबोन में ट्यूमर था जिसे सेकरोकोसिजल टेराटोमा कहते हैं।
23वें सप्ताह में रूटीन स्कैन में पाया गया कि ट्यूमर का आकार लगभग बच्ची के बराबर हो गया था और उसका हार्ट फेल की संभावना थी। इसलिए डाक्टरों के पास ऑपरेशन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। मार्गरेट ने बताया कि हम जानते थे कि अगर हमने उसे रात इमर्जेंसी सर्जरी के विकल्प को नहीं चुना होता तो एक-दो दिन में उसकी मौत हो जाती। हमें उसकी जान बचानी थी और हमारे पास दूसरा कोई रास्ता नहीं था।
सर्जन ने लिनली को निकाला तब उसका वजन 538 ग्राम था। सर्जरी के बाद वापस उसे गर्भ में डालकर गर्भाशय सिल दिया गया। मार्गरेट को 12 हप्तों के लिए बेड रेस्ट कहा गया और बच्ची तब तक गर्भ में रही। उसका दूसरा जन्म सिजेरियन से छह जून को हुआ। दूसरे जन्म पर उसका वजन दो किलो ग्राम था।
सर्जन डेरेल कैस के मुताबिक, यह सबसे आम ट्यूमर है जो कि नवजात शिशुओं में होता है। उन्होंने आगे कहा कि इसका कारण अज्ञात है और यह दुर्लभ है। लड़कों की बजाय लड़कियों में यह ट्यूमर चार गुना ज्यादा होता है। लिनली के जन्म के बाद आठवें दिन एक छोटी सर्जरी और हुई थी। अब वह चार महीने की हो गई है और घर पर पूरी तरह से रिकवरी कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.