udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news जूस  लोगों की पसंद » Hindi News, Latest Hindi news, Online hindi news, Hindi Paper, Jagran News, Uttarakhand online,Hindi News Paper, Live Hindi News in Hindi, न्यूज़ इन हिन्दी हिंदी खबर, Latest News in Hindi, हिंदी समाचार, ताजा खबर, न्यूज़ इन हिन्दी, News Portal, Hindi Samachar,उत्तराखंड ताजा समाचार, देहरादून ताजा खबर

जूस  लोगों की पसंद

Spread the love

कोक और पेप्सी टॉप फाइव से बाहर 

f
नई दिल्ली। जूस का स्वाद अब लोगों को कोक और पेप्सी के फिजी ड्रिंक्स से ज्यादा भा रहा है। नीलसन के डेटा के मुताबिक, इस साल के पहले 6 महीनों में रियल, स्लाइस और ट्रॉपिकाना जैसे जूस ब्रांड्स सबसे ज्यादा बिकने वाले 5 बेवरेजेज में पेप्सी और कोक के फिजी ड्रिंक्स से आगे निकल गए। हालांकि, ये आंकड़े सिर्फ मॉडर्न ट्रेड के हैं। इससे उस ग्लोबल ट्रेंड की पुष्टि होती है कि कन्जयूमर्स धीरे-धीरे कोक-पेप्सी के कोल्डड्रिंक्स के मुकाबले हेल्दी बेवरेजेज को पसंद कर रहे हैं। अब इनकी ग्रोथ घटकर सिंगल डिजिट यानी 4-6 पर्सेंट रह गई है।
नीलसन के डेटा के मुताबिक, डाबर का रियल, पेप्सिको का स्लाइस मैंगो ड्रिंक और ट्रॉपिकाना जूस मॉडर्न ट्रेड में ज्यादा बिकने वाले टॉप 5 बेवरेजेज में शामिल है। ये प्रॉडक्ट्स कोक और पेप्सी से भी आगे निकल चुके हैं। मॉन्डेलेज का टैंग पाउडर ड्रिंक और हमदर्द का ड्रिंक रूहअफजा भी टॉप बेवरेजेज में शामिल हैं। चार साल (जनवरी-जून 2013 से जनवरी-जून 2016 ) के आंकड़े दिखाते हैं कि 2013 और 2014 में पेप्सी मॉडर्न ट्रेड में सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड था, वहीं पिछले साल कोक टॉप 5 ब्रांड्स में शामिल था। इस साल रियल के 8 पर्सेंट हिस्से की तुलना में कोक का मार्केट शेयर 4 पर्सेंट रहा।
नीलसन के अधिकारियों ने साफ किया कि यह डेटा सिर्फ मॉडर्न ट्रेड का है। जनरल ट्रेड में बड़े पैमाने पर फिजी (कोल्ड) ड्रिंक्स की बिक्री में बढ़त हो सकती है। फ्यूचर ग्रुप के प्रेजिडेंट और एफएमसीजी देवेंद्र चावला ने बताया, पारंपरिक ड्रिंक्स और स्वाद का जमाना लौट आया है। पिछले कुछ दशकों में बेवरेजेज के ग्लोबल ब्रांड्स ने मार्केटिंग पर जमकर पैसा बहाया, लेकिन कन्जयूमर्स अब फिर से वही पसंद कर रहे हैं, जिसे वे सेहतमंद और पारंपरिक स्वाद वाला मानते हैं।
ऑनलाइन सुपरमार्केट इकाई बिगबासकेट.सीओएम के को-फाउंडर विपुल पारेख ने भी इस ट्रेंड की पुष्टि की। उन्होंने बताया, जूस की ग्रोथ कोल्ड ड्रिंक्स के मुकाबले 2.5 गुना ज्यादा है। हम पिछले 6 महीनों से इस ट्रेंड को देख रहे हैं। ग्राहकों का झुकाव अब सेहतमंद फूड और बेवरेजेज की तरफ बढ़ रहा है।
डाबर के जूस ब्रांड, रियल की सेल्स 1,000 करोड़ को पार कर गई है। कंपनी ने 1998 में इस ब्रांड को लॉन्च किया था। कंपनी के सीईओ सुनील दुग्गल ने इसकी सफलता का कारण कुछ इस तरह बताया, इसके फ्लेवर के 30 वैरिएंट्स हैं। हम ऐसा टेस्ट तैयार करने की कोशिश की है, जो भारतीयों की पसंद के मुताबिक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.