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भारतीय करते हैं कूपन की तलाश

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नई दिल्ली। एक प्रमुख ऑनलाइन कूपन साइट ‘शॉप पायरेट कूपंसÓ के हालिया सर्वे में सामने आया है कि भारतीय लोग ऑनलाइन शॉपिंग से पहले डिस्काउंट और कूपन की तलाश में रहते हैं। सर्वे के मुताबिक कुल ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों में से 92त्न लोग कूपन की तलाश में रहते हैं। सर्वे के मुताबिक भारतीय खरीदार पहले डिस्काउंट और कूपन के बारे में अच्छे से जानकारी लेते हैं उसके बाद ही प्रोडक्ट को खरीदने पर विचार करते हैं। सर्वे में कहा गया है कि भारत के ई-कॉमर्स में असाधारण तेजी देखी गई है और इसके आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं। ई-कॉमर्स बिजनेस सन 2015 में 230 लाख डॉलर तक पहुंच गया और साल 2016 के अंत तक इसके 15 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में ग्राहकों के लिए कूपन शॉपिंग अनुभव का सबसे आकर्षक हिस्सा होता है।
95प्रतिशत युवा तलाशते हैं डिस्काउंट
शॉप पायरेट के अध्ययन में सामने आया है कि कूपन तलाशने का सबसे अच्छा ठिकाना मोबाइल एप ही है। करीब 67 प्रतिशत लोग इसमें शामिल होते हैं। युवा भारतीय कूपन की खोज में ज्यादा रहते हैं (95 प्रतिशत)। अध्ययन के मुताबिक 25 से 34 आयुवर्ग वाले भारतीय कूपन के सबसे बड़े उपभोक्ता हैं। इसकी वजह यह है कि तकनीकी रूप से सर्वाधिक कुशल और अधिक खर्च करने वाले वेतनभोगी होते हैं। पाया गया है कि पूरी दुनिया में भारत कूपन का सबसे बड़ा उपभोक्ता बन गया है। अमेरिका जैसे देशों को भी इस मामले में भारत ने पीछे छोड़ दिया है, जबकि ब्राजील दूसरे नंबर पर है जहां डिस्काउंट कूपन का इस्तेमाल ज्यादा होता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि ऑफलाइन खरीदारी करते समय भारतीयों में हमेशा मोलभाव करने और छूट पाने की प्रवृत्ति रहती है। अध्ययन बताते हैं कि टियर-1 शहरों में रहने वाले लोग कूपन के सबसे बड़े उपभोक्ता होते हैं। मुंबई जैसे इन शीर्ष शहरों में 85 प्रतिशत खरीदार ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त बड़ी बचत के लिए कूपन पर भरोसा करते हैं। यह वैश्विक औसत 78 प्रतिशत से कहीं ज्यादा है। सबसे ज्यादा बचत दिलाने वाले भारतीय शहरों की सूची में टियर-1 श्रेणी के तहत मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद, दिल्ली और चेन्नई। टियर-2 के तहत मंगलोर, कोयंबटूर, लखनऊ और मैसूर आते हैं। महिलाओं की तुलना में जहां पुरुष ज्यादा कूपन की तलाश में रहते हैं, वहीं देखा गया है कि ज्यादातर लोगों के लिए डिस्काउंट कूपन की तलाश फैशन बन गया है। दरअसल ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका सहित लगभग सभी बड़े देशों में यह प्रमुख फैशन है।

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