udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news हिन्दुस्तान के 292 महत्वपूर्ण व्यक्ति आतंकी संगठन इस्लामिक इस्टेट के निशाने पर

हिन्दुस्तान के 292 महत्वपूर्ण व्यक्ति आतंकी संगठन इस्लामिक इस्टेट के निशाने पर

Spread the love

आईएस समर्थक मॉड्यूल के पास मिली सूची

आईएसआईएस
आईएसआईएस

मुंबई। हिन्दुस्तान के 292 महत्वपूर्ण व्यक्ति आतंकी संगठन इस्लामिक इस्टेट के निशाने पर हैं, जिनमें से 70 मुंबई और महाराष्ट्र में रहने वाले हैं.

ये खुलासा महाराष्ट्र एटीएस ने उस आरोपपत्र में किया है, जो उसने परभणी के आईएसआईएस समर्थकों के खिलाफ अदालत में दायर किया है.
आरोपपत्र परभणी से पकड़े गए नासिर बीन उफऱ् चाउस, शाहिद खान, इक़बाल अहमद और रईसुदीन सिद्धिकी के खिलाफ 8 अक्टूबर को दायर किया गया है. आरोपपत्र में फ़ारूक़ को फरार आरोपी बताया गया है. फ़ारूक़ के बारे में पता चला है कि वह सीरिया में है और वहीं से परभणी के मॉड्यूल को हैंडल कर रहा था.
आरोपपत्र के मुताबिक आईएसआईएस के निशाने पर दुनियाभर के कुल 4681 महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं. वांटेड किल लिस्ट नाम की ये सूची नासिर के फोन में एक्सेल शीट के फॉर्मेट में थी और हैक्ट बाई युनाइटेड कैलिफाइट वेरी इम्पोर्टेंट किल लिस्ट नाम की फाइल में सेव थी. इस फ़ाइल में सभी के नाम, ईमेल आईडी, दफ्तर और घर के पते के साथ मोबाइल नंबर और वो किस देश का नागरिक है, ये भी लिखा है.
एटीएस के मुताबिक परभणी से जुलाई 2016 में पकड़ा गया नासिर चाउस लोन वुल्फ था. उसके साथियों को भी अकेले ही आतंकी हमले को अंजाम देने की ट्रेनिंग दी गई थी. आरोपपत्र में दी गई जानकारी के मुताबिक नासिर के मोबाइल में एक और फाइल सेव थी जिसमें सेफ्टी एंड सिक्यूरिटी गाइडलाइंस फॉर लोन वुल्फ एंड स्माल सेल नाम की किताब डाउनलोड की गई थी. अंग्रेजी में लिखी उस किताब में अकेले और छोटे हमले की साजिश से लेकर उसे अंजाम देने और छिपने के तरीकों की पूरी जानकारी दी गई है.
इस बीच एटीएस ने आतंकी संगठन के निशाने पर लोगों की संख्या का उल्लेख तो किया है, लेकिन उनके नामों का खुलासा नहीं किया है. माना जा रहा है कि उस हिट लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई बड़े नेता, खुफिया एजेंसियों से जुड़े अफसर और सरकारी वकीलों के नाम भी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.