udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news 1212 बोर्ड में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का लोगो अनिवार्य

1212 बोर्ड में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का लोगो अनिवार्य

Spread the love
पौड़:  विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी दीप्ति सिंह की अध्यक्षता में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के तत्वाधान में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की जिला टास्क फोर्स समिति तथा नेहरू युवा केंद्र की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के प्रति उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि जीपीडीपी के तहत बनाये जा रहे 1212 बोर्ड में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का लोगो (प्रतिक चिन्ह) अनिवार्य रूप में लगाना सुनिश्चित करें। साथ ही समस्त ग्रामीण क्षेत्रों में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की जन जागरूकता अभियान के तहत लोगों को जागरूक करना सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने उक्त जागरूकता अभियान में अन्य संबंधित विभागों को भी जागरूकता कार्यक्रम में शामिल होने के निर्देश दिये। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा महिला सशक्तिकरण के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में मिशाल के रूप में कार्य करने वाली बेटियों को आमंत्रित करेगें। जिससे अन्य लोगों को भी बेटियों के संरक्षण के प्रति प्रेरणा मिल सके।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण एवं बेटियों के हित में किये जा रहे कार्यक्रमों तथा योजनाओं की जानकारी जन तक होनी चाहिए। बेटियों के जन्मोत्सव मनाये जाने की रूपरेखा बनाने तथा बेटियों को उपहार के रूप में दी जाने वाली किट की गुणवत्ता बनाये रखने के निर्देश दिये। 
इसके उपरान्त मुख्य विकास अधिकारी ने नेहरू युवा केंद्र की बैठक ली। जिस पर उन्होंने एनवाईके द्वारा जनपद में किये जा रहे कार्याें की जानकारी ली। उन्होंने एनवाईके के तहत संचालित स्वच्छता पखवाड़े आयोजित करने के निर्देश दिये। कहा कि केंद्र की ओर से समय- समय पर स्वच्छता को लेकर विशेष जन जागरूकता कार्यक्रम संचालित करना सुनिश्चित करें।
इसके अलावा भारत सरकार के स्वीप कार्यक्रम में एनवाईके को विशेष जिम्मेदारी सौंपी गई है। मुख्य विकास अधिकारी ने जनपद में स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं के नाम पंजीकृत करने तथा सूची में नाम, पते संशोधन करने हेतु जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये। बैठक का संचालन करते हुए एनवाईके डीवाईसी ने केंद्र द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारियां दी।
उन्होंने केंद्र की वार्षिक योजना के साथ- साथ प्रस्तावित कार्यों पर भी रोशनी डाली। इस मौके पर परियोजना निदेशक एसएस शर्मा, सहायक परियोजना निदेशक सुनील कुमार, लीड बैंक अधिकारी नंदकिशोर, मुख्य कृषि अधिकारी देवेंद्र ंिसंह राणा, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोरा, एसीएमओ डा0 एचसीएस मर्तोलिया, डीवाईसी एनवाईके योगेश धस्माना आदि उपस्थित रहे।