udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news 139 साल का रिकॉर्ड  कुशल मेंडिस तोड़ पाएंगे! » Hindi News, Latest Hindi news, Online hindi news, Hindi Paper, Jagran News, Uttarakhand online,Hindi News Paper, Live Hindi News in Hindi, न्यूज़ इन हिन्दी हिंदी खबर, Latest News in Hindi, हिंदी समाचार, ताजा खबर, न्यूज़ इन हिन्दी, News Portal, Hindi Samachar,उत्तराखंड ताजा समाचार, देहरादून ताजा खबर

139 साल का रिकॉर्ड  कुशल मेंडिस तोड़ पाएंगे!

Spread the love

नई दिल्ली। श्रीलंका टीम के कुमार त्रिरत्न के नाम से जाने वाले संगकारा, महेला जयवर्धने और तिलकरत्ने दिलशान ने जब क्रिकेट को अलविदा कहा था, तब श्रीलंका क्रिकेट के भविष्य को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे थे। इन तीनों ही खिलाडिय़ों ने श्रीलंकाई टीम को एक नई ऊंचाई तक पहुंचाया था, लेकिन इनके जाने के बाद श्रीलंका के मध्यक्रम की बल्लेबाजी को संभालने वाले खिलाड़ी की तलाश थी। अब लग रहा है कि श्रीलंका टीम में एक नए हीरो का आगमन हो गया है। जी हां यह हीरो है कुशल मेंडिस, जिसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद शतक लगा दिया है और अब 139 साल पुराना रिकॉर्ड तोडऩे की ओर बढ़ रहा है…
श्रीलंका के 21 साल के मध्यक्रम के बल्लेबाज कुशल मेंडिस ने पल्लेकेल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में अपने कौशल का सही इस्तेमाल करते हुए दूसरी पारी में शानदार शतक ठोक दिया है और श्रीलंका को अकेले दम पर मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है।
अपने दम पर संभाली पारी
श्रीलंका टीम जब अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 86 रन पर चार विकेट गंवाकर हार की तरह बढ़ रही थी, तो कुशल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए स्कोर 250 के पार पहुंचाया। खराब रोशनी के कारण जब खेल बंद हुआ, तब श्रीलंका 286 तक पहुंच गई थी और मेंडिस 169 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। मेंडिस का टेस्ट क्रिकेट में यह पहला शतक है।
मेंडिस ने अपनी पारी में 20 चौके और एक छक्का लगाया। श्रीलंकाई पारी के करीब 58 प्रतिशत रन मेंडिस के बल्ले से आए। एक समय श्रीलंका के करीब 68 प्रतिशत रन मेंडिस के बल्ले से आए। अगर मेंडिस एक छोर संभालते हुए ऐसे ही बल्लेबाजी करते रहेंगे और श्रीलंका पारी के ज्यादा से ज्यादा रन बनाएंगे, तो ऐसा भी हो सकता है वह ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज चार्ल्स बन्नेरमैन के रिकॉर्ड को तोड़ दें। मेंडिस इस रिकॉर्ड को तोड़ पाते या नहीं यह तो शुक्रवार को ही पता चलेगा।
बन्नेरमैन के नाम है वर्ल्ड रिकॉर्ड
एक पारी में सबसे ज्यादा प्रतिशत रन बनाने का रिकॉर्ड चार्ल्स बन्नेरमैन के नाम है। 1877 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच में चार्ल्स बन्नेरमैन ने शानदार खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई पारी के 67.34 रन बना दिए थे। ऑस्ट्रेलियाई पारी के 245 रन में से 165 रन चार्ल्स के बल्ले से आए थे।
स्लेटर-लक्ष्मण पहुंचे थे करीब, लेकिन नहीं टूटा रिकॉर्ड
इस रिकॉर्ड को तोडऩे के लिए कोशिश जरूर हुई, लेकिन यह अब तक नहीं टूट पाया है। 1999 में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज माइकल स्लेटर ने पूरी पारी में से 66.84 रन बनाए थे, लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाए थे। 2000 में सिडनी के मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैच में भारत के बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने भी भारतीय पारी के 63.98 प्रतिशत रन बनाए थे, लेकिन इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाए थे। वीवीएस लक्ष्मण ने भारतीय पारी के 261 रनों में से अकेले 167 रन बनाए थे।
मेंडिस ने मैदान के चारों तरफ शानदार शॉट्स खेलते हुए एक शानदार बल्लेबाज होने का परिचय दिया है। अगर रिकॉर्ड देखा जाए, तो कुशल मेंडिस श्रीलंका के लिए छह टेस्ट मैच खेल चुके हैं और करीब 31 के औसत से 339 रन बनाए हैं।
गौरतलब है कि पहले दिन टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 117 रन बना पाई थी। श्रीलंका की तरफ से कोई भी बल्लेबाज 25 रन से ज्यादा नहीं बना पाया था। श्रीलंका के 117 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 203 रन बनाए थे और 86 रन की मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.