udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news 2050 तक बूढ़ी हो जाएगी चीन की 30प्रतिशत आबादी

2050 तक बूढ़ी हो जाएगी चीन की 30प्रतिशत आबादी

Spread the love

पेइचिंग । आने वाले तीन दशकों में चीन अति-आयु वर्ग समाज की कैटिगरी में आ सकता है। आने वाले तीस साल में इसकी 30 प्रतिशत जनसंख्या 60 से ज्यादा उम्र वालों की होगी। यह दावा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में किया गया है। यूएन की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में 2050 तक करीब 30 पर्सेंट से ज्यादा लोग 60 साल की उम्र से ज्यादा के होंगे।

 

अति-आयु वर्ग के समाज टर्म का इस्तेमाल सबसे पहले वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से उन देशों के लिए किया गया था, जहां 20 प्रतिशत से ज्यादा लोग 65 से ज्यादा उम्र वाले होते थे। यूएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में अधिक उम्र वालों की संख्या तेजी से बढऩे वाली है।

 

ऐसे में उनके बच्चों को अपने बुजुर्गों की देखभाल के लिए उन पर ज्यादा समय और पैसा खर्च करना होगा, माना जा रहा है कि करीब 20 साल तक यह सिलसिला चलेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि सीधे शब्दों में कहा जाए तो अगले 20 साल में करीब 30 करोड़ लोग बूढ़े हो जाएंगे।

 

चीन की एक सरकारी वेबसाइट ने यह रिपोर्ट जारी की है। प्रतिष्ठित सिंगुआ यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स ऐंड मैनेजमेंट के निंग शियांगडॉन्ग के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है, 20 साल में करीब 30 करोड़ से ज्यादा लोग बुजुर्गों की श्रेणी में शामिल हो जाएंगे।

 

चीन की सरकारी मीडिया का कहना है कि देश में 2016 के आखिर तक करीब 23 करोड़ लोगों की आयु 60 साल से ज्यादा थी, जो कुल जनसंख्या का 16.7 प्रतिशत है। चीन की मिनिस्ट्री ऑफ सिविल अफेयर्स की तरफ से अगस्त में जारी किए गए आंकड़े कहते हैं कि इन 23 करोड़ लोगों में करीब 15 करोड़ लोग ऐसे थे, जिनकी आयु 65 साल से ज्यादा थी।

 

इस साल की शुरुआत में भी स्टेट काउंसिल ने एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया है कि 2020 तक 60 साल से ज्यादा उम्र वालों की संख्या करीब 25 करोड़ के आसपास होगी।

 

चीनी मीडिया की तरफ से जारी आंकड़े चौंकाने वाले हैं, लेकिन चीन की सरकार योजना बना रही है कि वह युवाओं को प्रेरित करे कि वे सही ढंग से बुजुर्गों का ख्याल रखें। चीन की सरकार इसके लिए बुजुर्गों के लिए कई पेंशन और हेल्थ स्कीम पर काम कर रही है।