udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news 29 विभागों के द्वारा गांव के विकास के लिए मनरेगा के अन्तर्गत कार्य कराये जायेगे

29 विभागों के द्वारा गांव के विकास के लिए मनरेगा के अन्तर्गत कार्य कराये जायेगे

Spread the love

रूद्रप्रयाग:    विकास खण्ड अगस्त्यमुनि के ग्राम पंचायत दरमाडी में आयोजित सबकी योजना सबका विकास के अन्तर्गत ग्राम पंचायत विकास योजना(जी.पी.डी.पी.) की बैठक जिलाधिकारी मंगेष घिल्डियाल ने बैठक ली।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायत विकास योजना  के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में 29 विभागों के द्वारा गांव के विकास के लिए मनरेगा के अन्तर्गत कार्य कराये जायेगे। कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना में ग्रामवासियों की भागीदारी सर्वपरि होनी चाहिए।

कहा कि गांववासियों स्वयं योजनाये बनाये जिससे आने वाले 02 व 03 वर्ष के अन्दर होने वाले विकास कार्यो से गांव में परिर्वतन हो सके। कहा सरकार हर गांव के विकास के लिए तत्पर है। गांव का विकास करना ही सरकार का लक्ष्य है। कहा कि गांव में सिंचाई कार्य करने के लिए मनरेगा के द्वारा सिंचाई गूल का निर्माण किया जायेगा।

 

जिलाधिकारी ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि जी.पी.डी.पी. के अन्तर्गत जो भी कार्य कराये जाने है ग्राम वासियों को साथ लेकर कार्यो को धरातल पर लाना सुनिष्चित करे। कहा कि कार्यो में गुणवत्ता का विषेष ध्यान रखा जाय। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने गांव का भ्रमण तथा आंगनवाडी केन्द्र का निरीक्षण भी किया।

बैठक में ग्राम विकास अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायत में मनरेगा के अन्तर्गत गौषाला, पुष्ता,सम्पर्क मार्ग, कम्पोस्ट खाद गड्ढा सहित अन्य योजनाये विभागो द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना के अन्तर्गत मंे दो गौषाला, दो पुष्तो तथा 25 स्ट्रीट लाइट का कार्य  किया जा रहा है तथा अन्य कार्यो के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है।

इस अवसर पर ग्राम प्रधान महेष कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र सिंह गुंज्याल, प्रेमबल्लभ दरमोडा, राकेष दरमोडा,  श्रीमती ऊषा देवी, सतेष्वरी देवी, श्रीमती भारती देवी, श्रीमती शषि देवी, सुरेन्द्र लाल सहित समस्त ग्रामवासी उपस्थित थे।