udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news 500 और 1000 रुपये के नोट! घबराईये नहीं शनिवार-रविवार भी खुले रहेंगे बैंक

500 और 1000 रुपये के नोट! घबराईये नहीं शनिवार-रविवार भी खुले रहेंगे बैंक

Spread the love

bank
ru

नई दिल्ली: 500 और 1000 रुपये के नोट को प्रचलन से खत्म करने की घोषणा के बाद लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए आगामी शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे. आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि गुरुवार से 500 और 2000 के नए नोट भी उपलब्ध हो जाएंगे.

बैंकों ने स्थिति को भांपते हुए अगले कुछ दिन कामकाज के घंटे बढ़ा दिए हैं. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि वह शाम 6 बजे तक लेनदेन का काम करेगा. बैंक ने कहा है कि उसकी प्रत्येक शाखा में पुराने नोटों को बदलने के लिए एक अलग काउंटर होगा.

निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और सीईओ चंदा कोचर ने कहा कि गुरुवार और शुक्रवार को बैंक की शाखाएं शाम 8 बजे तक खुली रहेंगी. बैंक ने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और निकासी पर कुछ रियायतों की भी घोषणा की है. आईसीआईसीआई बैंक ने एक वक्तव्य में कहा है कि किसी खाते में नकद जमा पर लगने वाले सभी शुल्क 30 नवंबर तक नहीं लिए जाएंगे और एटीएम लेनदेन पर भी 31 दिसंबर तक कोई शुल्क नहीं लगेगा. बैंक ने ऑनलाइन लेनदेन के साथ साथ डेबिट कार्ड की दैनिक खरीदारी सीमा भी दोगुनी कर दी है.

गौरतलब है कि मंगलवार आधी रात से 500 और 1000 रुपये के नोट को अवैध घोषित किए जाने के बाद बुधवार को सभी बैंकों में पब्लिक डीलिंग नहीं हुई और एटीएम भी बंद रहे, जिसके चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

मंगलवार को प्रधानमंत्री ने अपने अभूतपूर्व ऐलान में नोटों को बंद करने की प्रक्रिया में जिन भी पहलूओं का ध्यान रखने की बात की थी, उन सभी जगहों पर लोग उहापोह में थे. मंगलवार रात से ही लोग एटीएम पर पहुंच कर सौ-सौ के नोट निकालने में लग गए. जिनके पास ज्यादा पैसे थे और बैंक में जमा नहीं करना चाहते थे, वो सोना ख़रीदने ज्वेलरी शॉप पहुंच गए, जो मध्यरात्रि तक खुले थे. सुबह में लोगों की भीड़ पेट्रोल पंप पर लग गई.

500 और हज़ार रुपयों की पाबंदी के बड़े असर जो भी हों, लेकिन बुधवार सुबह दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. हालांकि इस दौरान रेलवे स्टेशन पर फर्स्ट क्लास के टिकट खूब बिके. 500 और 1000 के नोट निकालने का ये तरीका लोगों ने भरपूर आजमाया.

बाजार में सब्जियों की बिक्री बुरी तरह प्रभावित हुई है. वहीं दवा की दुकानों पर भी कई जगह दुकानदार नोट लेने से कतराते दिखे. राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स को लेकर भी हालात काफी खराब रहे. अब सरकार ने घोषणा की है कि लोगों की सुविधा के लिए शुक्रवार 11 नवंबर तक राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली नहीं होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.