udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news 52 शिकायत दर्ज अधिकांश का निस्तारण मौके पर

52 शिकायत दर्ज अधिकांश का निस्तारण मौके पर

Spread the love

रूद्रप्रयाग :पुराने विकास भवन में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की अध्यक्षता में आयोजित जनता दरबार में फरियादियों द्वारा 52 शिकायत दर्ज कराई गई। जिनमें से अधिकांश शिकायतों का निस्तारण मौके पर किया गया।

 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जनता दरबार में दूर-दराज से फरियादी अपनी समस्याओं को लेकर आते हैं, इसलिए अधिकारी सभी समस्याओं को गंभीरता से लें और उनका निश्चित सीमा के अंतर्गत निस्तारण करें। कहा कि सरकार का भी यही उद्देश्य है कि आम जनता को अपनी समस्याओं को लेकर कार्यालयों के चक्कर ना काटने पडें, बल्कि उनकी समस्याओं का निस्तारण समय पर हो सके।

 

जनता दरबार में ग्राम सभा नारी निवासी वनवीर सिंह सजवाण ने ग्राम पंचायत के अंतर्गत मनरेगा के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा और सरकारी धन के दुरूपयोग की जांच की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने मुख्य विकास अधिकारी को जांच के आदेश दिए। ग्राम सभा सेमी निवासी मदन सिंह रावत ने राष्ट्रीय राजमार्ग गौरीकुण्ड के अधिकांश स्थानों पर गढडे पडे होने की शिकायत की। कहा कि कार्यादायी संस्था द्वारा रख-रखाव कार्य समय से नहीं किया जा रहा है, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा बना हुआ है।

 

जिलाधिकारी निर्माणदायी संस्था को तत्काल मामले में सज्ञान लेकर कार्यवाही के निर्देश दिए। जिला पंचायत सदस्य सौंरा-जवाडी आशा डिमरी ने ग्राम पंचायत पपडासू में पेयजल समस्या के बारे में अवगत कराया कि गांव में लंबे समय से पानी की समस्या बनी हुई। जिसके चलते ग्रामीणों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बंधित विभागीय अधिकारी को समस्या का तत्काल समाधान करने के निर्देश दिए।

 

सुमेरपुर निवासी बबीता ने बताया कि परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है, ऐेस में अत्योदय योजना से जोडा जाय। जिस पर जिलाधिकारी ने पूर्ति अधिकारी को तत्काल राशन कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर ग्रामीण लक्ष्मी देवी ने बताया कि उनका इन्दिरा आवास योजना के तहत चयन हुआ था, लेकिन लम्बा समय बीतने के बाद भी अभी तक लाभ नहीं मिला है,

 

जिस पर जिलाधिकारी ने सीडीओ को कार्यवाही के निर्देश दिए। वहीं फरियादारियो ने तहसीलों में आवेदन लंबित पडने की भी शिकायत की। ग्रामीण मोहन सिंह ने कहा कि आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए कई चक्कर लगाने पड रहे है, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम को मामले का सज्ञान लेने के निर्देश दिए।

 

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया जनता दरबार कार्यक्रम में दर्ज शिकायतों के प्रति गंभीरता दिखाएं, ताकि जनता का विश्वास अधिकारियों पर बना रहे। उन्होंने कहा कि शिकायत दर्ज होने के बाद तय सीमा में यदि उनका निस्तारण नहीं होता तो इसकी जिम्मेदारी सम्बंधित अधिकारी की होगी और उसके खिलाफ कडा कदम उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए हर सम्भव प्रयास करें।

 

इस अवसर पर डीएफओ राजीव धीमान, मुख्य विकास अधिकारी डीआर जोशी, डिप्पटी कलैक्टर देवानन्द, एसडीएम सदर मुक्ता मिश्र, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सरोज नैथानी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ0 रमेशचन्द्र नितवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी तथा फरियादी मौजूद थे।