udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news 7.3 तीव्रता भूकंप के झटकों से थर्रायी धरती

7.3 तीव्रता भूकंप के झटकों से थर्रायी धरती

Spread the love

वेनेजुएला । वेनेजुएला में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.3 मापी गई। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार, वेनेजुएला में रात करीब साढ़े 9 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता बहुत तेज थी, जिसकी वजह से लोग तुरंत इमारतों को खालीकर खुले स्थान की तरफ भागे। यह भूकंप जमीन से 123.2 किलोमीटर की गहराई में आया।

वेनेजुएला के गृह मंत्री नेस्टर रेवेरोल का कहना है कि भूकंप के झटके देश के कई हिस्सों में महसूस किए गए हैं। हालांकि अब तक इसके कारण किसी तरह के नुकसान की खबरें नहीं मिली हैं। भूकंप की वजह से अभी तक किसी भी जान या माल के नुकसान की खबर नहीं आई हैं। भूकंप का केंद्र त्रिनिदाद, सेंट लुसिया और टोबैगो के नजदीक बताया जा रहा है।

बता दें कि कि मंगलवार को इंडोनेशिया के लोमबोक द्वीप पर भूकंप के कई छोटे-बड़े झटके महसूस किए गए। इसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हुई थी। कुछ हफ्ते पहले ही यहां भूकंप की वजह से 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोग बेघर हो गए थे। सोमवार दोपहर के करीब पहले 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। इस वजह से भूस्खलन भी हुआ और लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते दिखे। वहीं लोमबोक के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई।