udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news 8 साल का धनकुबेर , यूट्यूब पर की 1.5 अरब कमाई !

8 साल का धनकुबेर , यूट्यूब पर की 1.5 अरब कमाई !

Spread the love

उदय दिनमान डेस्कः 8 साल का धनकुबेर , यूट्यूब पर की 1.5 अरब कमाई ! खिलौनों का रिव्यू करने वाला 8 साल का बच्चा यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला शख्स बन गया है. फोर्ब्स मैगजीन के अनुमान के मुताबिक, रेयान टॉयज रिव्यू के रेयान ने पिछले एक साल में 22 मिलियन डॉलर.

 

आजकल वीडियो का जमाना है और रेयान के यूट्यूब वीडियो पर लाखों व्यूज कुछ ही घंटों में आ जाते हैं.फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक, यूट्यूब पर कमाई के मामले में दूसरे स्थान पर जेक पॉल (21.5 मिलियन डॉलर) और ‘द ड्यूड परफेक्ट चैनल’ तीसरे स्थान पर रहा. द ड्यूड परफेक्ट चैनल की 20 मिलियन डॉलर कमाई हुई.

रेयान की कमाई में टैक्स और एजेंट-वकीलों की फीस शामिल नहीं है. पिछले एक साल में रेयान की कमाई दोगुनी हो चुकी है.NBC चैनल ने जब रेयान से पूछा कि बच्चे उसके वीडियो देखना क्यों पसंद करते हैं तो उसने जवाब दिया- क्योंकि मैं एंटरटेनिंग हूं और फनी भी.

 

मार्च 2015 में रेयान के पैरेंट्स ने यह चैनल बनाया था. रेयान के वीडियो पर 26 अरब व्यूज आ चुके हैं और उसके 1.73 करोड़ फॉलोअर्स हैं.22 मिलियन डॉलर में से 1 मिलियन डॉलर वीडियो से पहले दिखाए जाने वाले विज्ञापनों से और बाकी कमाई स्पॉन्सर पोस्ट .

 

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, स्पॉन्सर पोस्ट से हुई कमाई दूसरे टॉप यूट्यूबर्स की स्पॉन्सरशिप से होने वाली कमाई की तुलना में कम ही है.रेयान के चैनल के वीडियो पर दिखने वाले खिलौनों की बिक्री मिनटों में हो जाती है. रेयान की इसी लोकप्रियता को देखते हुए इस करार के मुताबिक रेयान्‍स वर्ल्‍ड के खिलौने वॉलमार्ट के अमेरिका स्थि‍त 2500 स्‍टोर्स पर बेचे जाएंगे.

अगस्त में वॉलमार्ट ने रेयान वर्ल्ड के नाम से खिलौनों और कपड़ों का ब्रान्ड लॉन्च किया था. वॉलमार्ट से हुई डील के मुताबिक, रेयान्‍स वर्ल्‍ड के खिलौने वॉलमार्ट के अमेरिका स्थि‍त 2500 स्‍टोर्स पर बेचे जाएंगे. एक वीडियो में रेयान और उसके पैरेंट्स के वालमार्ट स्टोर पर खिलौनों की तलाश करते हुए दिखते हैं जिस पर तीन महीने में ही 14 मिलियन व्यूज आ चुके हैं.

वालमार्ट से हुई डील की वजह से अगले साल रेयान की कुल कमाई और भी बढ़ने वाली है. बता दें कि रेयान के यूट्यूब पर कुल 6 चैनल हैं. रेयान के माता-पिता ने 3 साल की उम्र से ही यूट्यूब पर उसके वीडियो अपलोड करने शुरू कर दिए थे. इन वीडियो में रेयान हर खिलौने को देखकर और उसे इस्तेमाल कर अपना रिव्‍यू पेश करता है.

 

रेयान अभी बच्चा ही है इसलिए रेयान की कमाई बैंक अकाउंट में जमा की जा रही हैं ताकि कानूनी तौर पर वयस्क होने पर वह अपनी कमाई को खर्च कर सके.रेयान की जुड़वां बहनें भी हैं. यूट्यूब पर रेयान फैमिली रिव्यू में कुछ वीडियो में उसकी बहनें भी नजर आती हैं.

’10 वैज्ञानिक प्रयोग जो आप घर पर अपने बच्चों के साथ कर सकते हैं’ टाइटल वाले एक वीडियो में तीनों बच्चे नजर आते हैं और इस पर 26 मिलियन व्यूज आ चुके हैं.पिछले साल इस लिस्ट में शीर्ष पर रहने वाले माइनक्राफ्ट गेमर डेनियल मिडलटन फिसलकर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. इस साल उनकी कमाई 16.5 मिलियन डॉलर है.