udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news आसमान छूं रहे केदारनाथ यात्रा के आंकड़े 

आसमान छूं रहे केदारनाथ यात्रा के आंकड़े 

Spread the love

पुराने स्वरूप में दिख रही केदारनाथ यात्रा, दो लाख अस्सी हजार यात्री कर चुके हैं दर्शन् 

रुद्रप्रयाग। 23 दिन के सीजन में केदारनाथ यात्रा के पुराने रिकार्ड टूटते जा रहे हैं, जहां पिछले वर्ष पूरे छह माह के यात्रा सीजन में चार लाख तीर्थ यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किये थे।
वहीं इस बार अब तक दो लाख अस्सी हजार तीर्थयात्रियों ने बाबा के दरबार पर मत्था टेक लिया है। केदारनाथ मंदिर से लेकर सरस्वती नदी पर बने पुल तक यात्रियों की लंबी लाइन बाबा केदार के दर्शनों के लिये लगी हुई है।
इस यात्रा सीजन को देखकर लग रहा है कि भगवान केदारनाथ की यात्रा पुराने स्वरूप में लौट गई है। 29 अप्रैल को भगवान केदारनाथ के कपाट खुले थे। कपाट खुलने से लेकर अब तक दो लाख अस्सी हजार से अधिक तीर्थ यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किये हैं। गौरीकंुड से लेकर केदारनाथ तक पैदल मार्ग पर तीर्थ यात्रियों की लगातार आवाजाही जारी है।
आये दिन दस हजार के करीब तीर्थ यात्री पैदल मार्ग से बाबा के दर्शनों के लिये पहुंच रहे हैं, जबकि हेली सेवा से भी आये पांच से सात हजार तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शनों के लिये पहुंच रहे हैं।
इस बार केदारनाथ धाम में अलग ही रौन देखने को मिल रही है। तीर्थ यात्रियों की लंबी लाइन हरेक को उत्साहित कर रही है। यात्री भी बाबा की भक्ति में जमकर लीन दिखाई दे रहे हैं। कभी-कभार तो यात्रियों की इतनी भीड़ बढ़ जा रही है कि दो-दो लाइने लगानी पड़ रही हैं।
हालांकि केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन में मौसम कुछ हद तक दुश्वारियां पैदा कर रहा है, लेकिन बावजूद इसके तीर्थ यात्रियों का हुजूम उमड़ रहा है। दोपहर बाद केदारनाथ में मौसम रंग बदल रहा है। कभी-कभार तो केदारनाथ में बर्फबारी हो जा रही है।