udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news आतंकी हमला: 48 छात्रों समेत 78 सुरक्षा कर्मियों की मौत, 67 घायल !

आतंकी हमला: 48 छात्रों समेत 78 सुरक्षा कर्मियों की मौत, 67 घायल !

Spread the love

काबुल: आतंकी हमला: 48 छात्रों समेत 78 सुरक्षा कर्मियों की मौत, 67 घायल ! अफगानिस्तान में  आतंकी हमले हुए, जिनमें 48 छात्रों समेत 78 लोगों की मौत हो गई और 67 लोग घायल हो गए. एक हमला काबुल में हुआ, जबकि दूसरा बगलान प्रांत में हुआ.

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल और बगलान प्रांत मेंआतंकी हमले में कम से कम 78 लोगों की मौत हो गई और 67 लोग घायल हो गए. बुधवार को काबुल में एक क्लास रूम में हुए बम धमाके में 48 छात्रों की जान चली गई और 67 लोग घायल हो गए, जबकि बगलान प्रांत में हुए तालिबानी हमले में 30 सुरक्षा कर्मियों की मौत हो गई.

अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने काबुल में 48 छात्रों के मारे जाने और 67 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है. अधिकारियों का कहना है कि काबुल धमाके में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ताओं ने बताया कि काबुल शहर के शिया बहुल इलाके में एक शिक्षा केंद्र में यह विस्फोट हुआ. फिलहाल किसी आतंकी संगठन ने इस धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है.

आतंकी संगठन तालिबान ने भी काबुल हमले की जिम्मेदारी लेने से इनकार किया है. बताया जा रहा है कि धमाके के वक्त क्लास में करीब 100 छात्र मौजूद थे. टोलो न्यूज के मुताबिक मृतकों की उम्र 18 साल के आसपास बताई जा रही है. ये सभी छात्र यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. इस घटना के बाद छात्रों के परिजनों ने स्कूल पर सुरक्षा व्यवस्था में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया.

वहीं, उत्तरी अफगानिस्तान में दो जांच चौकियों पर तालिबान के हमले में कम से कम 30 सैनिकों और पुलिसकर्मियों की मौत हो गई. उत्तरी बगलान प्रांत में प्रांतीय परिषद के प्रमुख मोहम्मद सफदर मोहसेनी ने बताया कि बगलान-ए-मरकजी पर हमले के बाद आतंकवादियों ने जांच चौकियों को आग के हवाले कर दिया.

बगलान से सांसद दिलावर अयमाक ने हमले की पुष्टि की है. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. प्रांतीय पुलिस प्रमुख मुस्तफा मायर ने बताया कि सुरक्षाबलों और तालिबान के बीच हुए संघर्ष में सात हमलावर भी मारे गए और पांच अन्य घायल हो गए हैं.