udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news अब जल्द आपके खेतों में उतरंगे विमान !

अब जल्द आपके खेतों में उतरंगे विमान !

Spread the love

स्पाइसजेट पानी और खेत में लैंड करने वाले विमान लाने की तैयारी में 

नई दिल्ली। स्पाइसजेट रनवे और एयरस्ट्रिप के पारंपरिक तरीकों को बदलने की पहली शुरुआत करने की कोशिशों में है। स्पाइसजेट और जापान की एक कंपनी का नया प्रॉजेक्ट एविएशन सेक्टर का भविष्य बदल सकता है।

 

स्पाइसजेट ने बताया कि वह छोटे विंग्स वाला विमान शुरू करने के बारे में विचार कर रहा है जिसे उन जगहों तक पहुंचाया जा सके, जहां अभी तक इन्फ्रास्ट्रक्चर के कारण एयरपोर्ट्स नहीं बन पाए हैं।

 

स्पाइसजेट के महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट में ऐसे एयक्राफ्ट्स बनाने की तैयारी है जो पानी, घास या खुले खेत में भी लैंड हो सकें।स्पाइसजेट ने बताया कि वह जापान की कंपनी सेटुची होल्डिंग्स के साथ 10 से 14 सीटर विमान बनाने की तैयारी में है।

 

इन विमानों को लैंड होने के लिए रनवे या लैंडिंग स्ट्रिप की जरूरत नहीं होगी बल्कि ये पानी में, घास या खेत पर भी लैंड हो सकेंगे। स्पाइसजेट ने बताया कि ऐसे एयक्राफ्ट्स की डेमो फ्लाइट्स नागपुर और गुवाहाटी में टेस्ट की जा चुकी हैं। जापान की कंपनी सेटुची वैश्विक रूप से विशेष विमानों की मैन्युफैक्चरिंग करती है।

 

स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह ने बताया, भारत में एयरपोर्ट काफी कम हैं। भारत में छोटे बाजारों में भी विकास हो रहा है, लेकिन इन छोटे बाजारों के बीच कनेक्टिविटी कम है, या है ही नहीं। इसलिए, हम ऐसा उपाय तलाश रहे हैं, जिससे उन जगहों पर भी उड़ानें ले जा सकें, जहां एयरपोर्ट ही नहीं हैं।