udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news अधिकारियों एंव कर्मचारियों को गंगा की स्वच्छता की शपथ दिलाई

अधिकारियों एंव कर्मचारियों को गंगा की स्वच्छता की शपथ दिलाई

Spread the love
रूद्रप्रयाग: राज्य परियोजना प्रबंधन नमामि गंगे समूह तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में रविवार को राजकीय इन्टर कालेज, रूद्रप्रयाग के प्रांगण मे प्रथम चरण की गंगा क्विज कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें जिले भर के 122 जूनियर एवं सीनियर टीम के 366 छात्र-छात्राआंे ने प्रतिभाग किया।
इस कार्यक्रम मे जनपद के दूरस्थ क्षेत्र से आए 58 जूनियर एवं 64 सीनियर टीम के  छात्र-छात्रायें एकत्र हुये जिन्हे परियोजना प्रबन्धक स्वजल एम एस नेगी ने कार्यक्रम मे मौजूद छात्र-छात्राओं के अलावा अविभावकों, अध्यापिकाओं, अधिकारियों एंव कर्मचारियों को गंगा की स्वच्छता की शपथ दिलाई। प्रत्येक टीम में तीन बच्चे शामिल थे।
शपथ ग्रहण के दौरान पीएम स्वजल ने कहा कि  हम अपने क्षेत्र के गंगा तटीय व अपने आस-पास के स्थानो को साफ सुथरा रखें। गंगा के अलावा अन्य नदियों में किसी भी प्रकार का कूडा कचरा व पाॅलीथीन ना डालें। उन्होने कहा कि हम पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ पाॅलीथीन का त्याग करें। पाॅलीथीन के स्थान पर हम जूट व कपडे के थैले लेकर ही बाजार जांए।
उन्होने कहा कि गंगा की अविरलता एवं स्वच्छता के लिए हमंे गंगा के अलावा किसी भी अन्य नदियो मे पूजा की सामग्री तथा कैमिकल से बनी मूर्तिया विसर्जित नही करनी चाहिए। बल्कि बची हुई पूजा सामग्री तथा कूडे कचरे से पौधो के लिए खाद तैयार कर प्रयोग करना चाहिए।
हमें चाहिए कि हम इस महत्वपूर्ण जानकारी का प्रचार प्रसार करें तथा अपने आसपास के लोगों एवं परिवार के लोगो को भी जानकारी दें ताकि अधिक से अधिक लोग नमामि गंगे कार्यक्रम से जुडें और गंगा की स्वच्छता में अपना सहयोग करें। इस अवसर पर 366 छात्र-छात्राओं ने गंगा क्विज प्रतियोगिता की लिखित परीक्षा मे प्रतिभाग किया।
लिखित परीक्षा में 75 वैकल्पिक प्रश्नों की बुकलेट समस्त टीमों को दी गई जिन्हें पूरा करने के लिए डेढ घंटे का समय दिया गया था। सभी उत्तर पुस्तिकायंे मुल्याकन के लिए देहरादून नमामि गंगे प्रोजेक्ट को भेजी जा रही है प्रदेश स्तर से परिणाम 12 सितम्बर तक घोषित किया जायेगा।
प्रथम चरण में प्रत्येक जनपद से जूनियर की आठ व सीनियर की आठ टीम द्वारा राज्य स्तर पर 16 सितम्बर को आयोजित द्वितीय चरण क्विज प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया जाएगा। इस अवसर सभी प्रतिभाग करने वाले बच्चों को प्रतिभागिता प्रमाण-पत्र के साथ ही पेन व रिफरेंशमेंट के रूप मे पानी, फ्रूटी, पार्ले बिस्कुट व चिप्स का पैकेट दिया गया।
इस अवसर पर प्र्यावरण विशेषज्ञ पीएस मटूडा, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक एल एस दानू, डीएचओ योगेन्द्र सिंह, केबीएसए एसएस वर्मा, प्रधानाचार्य दिनेश कुमार वाजपेयी, टीटीओ डाॅ संगीता भट्ट सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।