udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news समुद्री जीव की उत्पत्ति के हजारों-लाखों वर्ष बाद हुआ मानव का विकास

समुद्री जीव की उत्पत्ति के हजारों-लाखों वर्ष बाद हुआ मानव का विकास

Spread the love

बीजिंग। शोधकर्ताओं के दल ने इंसान के प्राचीनतम पूर्वज को ढूंढऩे का दावा किया है। यह बंदरों से जुड़ी कोई नई प्रजाति नहीं बल्कि एक सूक्ष्म समुद्री जीव है। ब्रिटेन और चीन के विशेषज्ञों ने जीवाश्म का अध्ययन करने के बाद इसका खुलासा किया है। वैज्ञानिकों ने बताया कि यह समुद्री जीव लगभग 540 मिलियन वर्ष (54 करोड़ साल) पहले अस्तित्व में था। इसे सकरहाइटस नाम दिया गया है।
शोधकर्ताओं के दल ने बताया कि बैग के आकार के इस समुद्री जीव का शरीर वृत्ताकार था। उसका मुंह बहुत बड़ा था। चीन में मिले अवशेष का अध्ययन करने के बाद इसे कशेरुक वर्ग का सबसे पुराना जीव माना जा रहा है। मानव भी इसी श्रेणी में आता है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी और नॉर्थवेस्ट विश्वविद्यालय (चीन) के विशेषज्ञों ने सकरहाइटस को कई प्रजातियों का पूर्वज बताया है। उनका मानना है कि इस जीव की उत्पत्ति के हजारों-लाखों वर्ष बाद मानव का विकास हुआ।
आकार में तकरीबन एक मिलीमीटर के इस जीव के समुद्र में रेत के कणों के बीच रहने की संभावना जताई गई है। अनसुलझे रहस्यों को सुलझाने के लिए इस जीव पर फिलहाल अध्ययन जारी रहेगा। शुरुआत में इसकी पहचान नहीं हो सकी थी, लेकिन माइक्रोस्कोप से विश्लेषण करने के बाद नए तथ्य सामने आए।