udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news अगस्त्यमुनि में आम जन सहभागिता से चलाया वृहद सफाई अभियान

अगस्त्यमुनि में आम जन सहभागिता से चलाया वृहद सफाई अभियान

Spread the love

रूद्रप्रयाग:  स्वच्छ भारत अभियान एवं नमामि गंगा कार्यक्रम के तहत आज जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग तथा रूद्रप्रयाग विधायक ने नगर पंचायत अगस्त्यमुनि ए आपदा प्रबन्ध विभाग एवं रेडक्राॅस सोसायटी के सहयोग से अगस्त्यमुनि में आम जन सहभागिता से वृहद सफाई अभियान चलाया। जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ ही विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक एवं छात्र छात्राओं ने भी प्रतिभाग किया।

बाद में क्रीड़ा विभाग के प्रांगण में विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। जिनके विजेताओं को पुरस्कार के साथ एक पेड़ देकर उसके संरक्षण का सकल्प दिलवाया गया। कार्यक्रम का समापन शहर को स्वच्छ रखने की शपथ के साथ किया गया।

आज प्रातः सात बजे से जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल के नेतृत्व में स्थानीय जनप्रतिनिधियोए शिक्षकों एवं छात्र छात्राओं ने विजयनगर गधेराए स्पोटर््स स्टेडियम तथा मन्दाकिनी नदी पर बने घाटों की वृहद सफाई की। सफाई अभियान के बाद खेल विभाग के प्रांगण में हुए कार्यक्रम में छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि रूद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चैधरी ने कहा कि हमें अपने जनपद को इतना स्वच्छ रखना है कि स्वच्छता का संदेश इस जनपद से पूरे देश को जाना चाहिए। जिससे हम गर्व से कह सकें कि हम रूद्रप्रयाग वासी हैं।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि एक दिन के स्वच्छ अभ्यिान से कुछ नहीं होगा। हमें स्वच्छता को अपने व्यवहार में लाना होगा तभी स्वच्छ भारत की परिकल्पना सच हो पायेगी। गंगा तभी साफ होगी जब हम अपने आस पास के परिवेश को साफ रखेंगे। पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष अशोक खत्री ने कहा कि हमें स्वच्छता को अपना मूल मन्त्र बनाना होगा।

और इसे अपनी आदत में शुमार करना होगा। तभी हम अपने शहर को स्वच्छ रखने में कामयाब होंगे। हमें अपने घरों में ही सूखे व गीले कूड़े को अलग कराना होगा। कार्यक्रम को डीएफओ मयंक शेखर झा ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के छात्र छात्राओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए पेंटिंगए स्लोगनए कविताए भाषण एवं सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। पेंटिंग प्रतियोगिता में योगिता बगवाड़ी ;केविद्धए प्रिया नेगी ;चिएद्धए काजल ;राबाइकाद्ध ने प्रथमए द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त किया।

स्लोगन प्रतियोगिता में चिए की राखी प्रथमए कंचन कण्डारी द्वितीय तथा राबाइका की प्रीति तृतीयए कविता प्रतियोगिता में चिए की अदिति बहुगणा प्रथमए विद्वा मन्दिर की अमीशा सेमवाल द्वितीय तथा विद्या मन्दिर की ही दिव्या तृतीयए भाषण प्रतियोगिता में राआइका के गौरव प्रथमए विद्या मन्दिर की एकता सजवाण द्वितीय तथा गोरी मेमोरियल की अदिति तृतीयए सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में केवि के कार्तिक एवं सागर की जोड़ी प्रथम तथा विद्या मन्दिर की साक्षी एवं एकता की जोड़ी द्वितीय स्थान पर रही। जिन्हें अतिथियों ने पुरस्कार वितरित किए।

कार्यक्रम का संचालन जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी हरीश चन्द्र शर्मा ने किया। इस अवसर पर सीएमओ डाॅण् एसके झां0 डा0 संजय तिवारीए पूर्व संयुक्त शिक्षा निदेशक रमेश प्रसाद चमोलाए प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष विक्रम झिंक्वाणए प्रधानाचार्य जेपी चमोलाए सुशीला बड़थ्वालए विक्रम कण्डारीए ओमप्रकाश बहुगणाए श्रीनन्द जमलोकीए अनसूया बेंजवाल आदि के साथ सेव टियर्स संस्था के स्वयं सेवक मौजूद थे।