udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news ऐमजॉन ने भारत में शुरू की छटनी,  60 कर्मचारियों को निकाला

ऐमजॉन ने भारत में शुरू की छटनी,  60 कर्मचारियों को निकाला

Spread the love

बेंगलुरु । अमेरिका की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन ने भारत में कर्मचारियों की छटनी शुरू कर दी है। इसी क्रम में उसने पिछले सप्ताह करीब 60 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। दरअसल, ऐमजॉन के विभिन्न देशों में फैले अपने कारोबार की समीक्षा कर रहा है और इसी ग्लोबल रीस्ट्रक्चरिंग के तहत कंपनी ने भारत में भी छटनी शुरू की है।

ऐमजॉन में चल रही छटनी से वाकिफ दो कर्मचारियों में से एक ने बताया कि आनेवाले दिनों में कंपनी और भी कर्मचारियों को निकाल सकती है क्योंकि उसने 25 फीसदी कर्मचारियों को परफॉर्मेंस इंप्रूवमेंट प्लान में डाला है। वहीं ऐमजॉन इंडिया ने भी कर्मचारियों के निकाले जाने की खबर की पुष्टि की और कहा कि उसने कंपनी के ग्लोबल रीस्ट्रक्चरिंग के मद्देनजर यह कदम उठाया है।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, एक ग्लोबल कंपनी होने के नाते हमने महसूस किया कि हमें अपनी टीमों का सुनियोजित तरीके से निर्माण करने की जरूरत है, ताकि हम हमेशा चुस्त-दुरुस्त बने रहें और अपने साधनों का बेहतर इस्तेमाल कर सकें। इस प्रकिया से कंपनी के कुछ कर्मचारियों पर प्रभाव पड़ा है और हम उन कर्मचारियों को पूरा सपॉर्ट दे रहे हैं। उन कर्मचारियों को अन्य कामों में लगाया जाएगा। ऐमजॉन के प्रवक्ता ने आगे कहा कि भारत में ऐमजॉन में अभी 4,000 पदों के लिए वेकन्सीज हैं, जिनके लिए हायरिंग चल रही है।

बता दें कि ऐमजॉन ने इसी साल फरवरी में अपने सिएटल हेडक्वॉर्टर से कुछ कर्मचारियों को निकाला था। दरअसल, पिछले कुछ महीनों में ऐमजॉन ने भारतीय बिजनस की भी नए सिरे से तैयारी की और उसी के तहत उसने अपने कर्मचारियों को निकाल अन्य कामों में लगाने का फैसला किया। गौरतलब है कि दिसंबर 2016 में कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्या पूरी दुनिया में 3.4 लाख के करीब थी, जो दिसंबर 2016 में बढक़र 5.6 लाख पहुंच गई थी।