udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news अमेरिकी सोडा ऐश कंपनी ट्रोनॉक्स को खरीदेगा निरमा!

अमेरिकी सोडा ऐश कंपनी ट्रोनॉक्स को खरीदेगा निरमा!

Spread the love

न्यूयॉर्क । अपने से बड़ी प्रतिद्वंद्वियों पिरामल और जेएसडब्ल्यू को पीछे छोडक़र सालभर पहले 1.4 अरब डॉलर में लफार्ज का इंडियन सीमेंट पोर्टफोलियो खरीदने वाला निरमा अब अमेरिका में एक अधिग्रहण करने की राह पर है। ग्रीन रिवर, वायोमिंग की कंपनी ट्रोनॉक्स एल्कली को खरीदने की होड़ में निरमा मजबूत दावेदार के रूप में उभरा है।

 

ट्रोनॉक्स दुनिया में सोडा ऐश का चौथा बड़ा उत्पादक है। सूत्रों ने बताया कि निरमा उसे 1.5-2 अरब डॉलर में खरीद सकता है। अगर निरमा सफल रहा तो 48 साल की इस कंपनी के इतिहास में यह सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा और इससे एकबारगी यह वैश्विक मंच पर एक बड़ी ताकत बन जाएगी।

एक एग्जिक्यूटिव ने बताया, निरमा ने विस्तार से जांच-परख करने के बाद बाइंडिंग ऑफर दिया है। उसकी टीम हाल में अमेरिका में थी। वह दूसरी बार इस एसेट पर गौर कर रही है, लिहाजा इस बार बहुत गंभीरता दिख रही है। होड़ में वह अकेली भारतीय कंपनी है।
सोडा ऐश यानी सोडियम कार्बोनेट का उपयोग मुख्य रूप से ग्लास, डिटर्जेंट और फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज में होता है।

 

निरमा भारत में सबसे बड़ा सोडा ऐश उत्पादक है। उसके बाद टाटा केमिकल्स और गुजरात हेवी केमिकल्स लिमिटेड का नंबर है। न्यूयॉर्क शेयर बाजार पर लिस्टेड ट्रोनॉक्स ने फरवरी में एल्कली केमिकल्स बिजनस बेचने का निर्णय किया था। दो साल पहले उसने इसे खरीदा था। फरवरी में उसने ष्टह्म्द्बह्यह्लड्डद्य ञ्जद्बह्र2 को खरीदने का समझौता करने का ऐलान किया था।

 

दुनिया में टाइटैनियम डाईऑक्साइड की दूसरी बड़ी उत्पादक है। ट्रोनॉक्स एल्कली को बेचने से मिले पैसों का इस्तेमाल क्रिस्टल की खरीद में किया जाएगा। क्रिस्टल एक ग्लोबल कैमिकल और माइनिंग कंपनी है। ट्रोनॉक्स ने कहा था कि उसे 1.673 अरब डॉलर नकद और क्लास ए ऑर्डिनरी शेयरों से खरीदा जाएगा। यह बिजनस शुरू में एफएमसी ग्रुप के सोडा ऐश ऑपरेशंस का हिस्सा था, जिसने इसे 65 वर्षों तक चलाया। उसने 2015 में उसे 1.64 अरब डॉलर में ट्रोनॉक्स को बेच दिया था।

 

एक्सपर्ट्स ने बताया कि उस वक्त निरमा ने उसे खरीदने की कोशिश की थी। ट्रोनॉक्स एल्कली वायोमिंग के ग्रीन रिवर एरिया में दो जगहों से सोडा ऐश का उत्पादन करती है। उसके पास करीब 1000 कर्मचारी हैं और उसकी आमदनी 80 करोड़ डॉलर है। दुनिया में सोडा ऐश उत्पादन की कुल क्षमता का लगभग 22त्न हिस्सा और इस केमिकल के टोटल प्रॉडक्शन का 5 पर्सेंट से ज्यादा हिस्सा इस कंपनी के पास है। ट्रोनॉक्स और निरमा को भेजी गईं ईमेल का जवाब नहीं मिला।

 

टाटा केमिकल्स, सॉल्वे, सिनर ग्रुप, ट्रोनॉक्स और चीन की हुआंगहुआ टियानशिन केमिकल इंडस्ट्री लिमिटेड के साथ निरमा दुनिया की दिग्गज सोडा ऐश उत्पादकों में है। नवंबर 2007 से निरमा अमेरिका के नेचुरल सोडा ऐश मार्केट में सक्रिय है। तब उसने सियरलेस वैली मिनरल्स और कैलिफोर्निया में उसकी तीन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स को 20 करोड़ डॉलर में खरीदा था। एसवीएम तब अमेरिका में पांच प्रमुख नेचुरल सोडा ऐश मैन्युफैक्चरर्स में शामिल थी। उस अधिग्रहण ने निरमा को इस केमिकल की टॉप 7 उत्पादकों में शामिल कर दिया था।