udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news अंडर-19 वर्ल्ड कप में मिलेगा टैलंट दिखाने का बड़ा मौका

अंडर-19 वर्ल्ड कप में मिलेगा टैलंट दिखाने का बड़ा मौका

Spread the love

मुंबई । धुरंधर बल्लेबाज और भारतीय कप्तान विराट कोहली, अनुभवी चेतेश्वर पुजारा, स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह, भारतीय ओपनर शिखर धवन, रविंद्र जडेजा और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव। इन सभी को दुनिया के सामने अपना टैलंट दिखाने का सबसे पहला मौका इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) द्वारा आयोजित अंडर-19 वर्ल्ड कप में मिला था। विराट, जडेजा और युवराज तो वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा भी रहे।

टूर्नमेंट का 12वां एडिशन शनिवार से न्यू जीलैंड की मेजबानी में शुरू होगा। रेकॉर्ड तीसरी बार मेजबानी कर रहे न्यू जीलैंड ने टूर्नमेंट का खिताब एक बार भी नहीं जीता है। भारत इस टूर्नमेंट का तीन बार का चैंपियन है लेकिन वह 2012 के बाद से खिताब नहीं जीत सका है। टीम इंडिया की कमान मुंबई के पृथ्वी शॉ के हाथों में हैं जो पहली ही बॉल से करारे शॉट खेलने में हिचकिचाते नहीं हैं।

खिताब की होड़ में 16 टीमें
खिताब की होड़ में टेस्ट मैच खेलने वाले सभी 10 देशों के अलावा नामीबिया, पापुआ न्यू गिनी, केन्या, कनाडा, अफगानिस्तान और आयरलैंड भी हैं। सभी 16 टीमों को चार ग्रुप्स में बांटा गया है। ग्रुप स्टेज में हर टीम को 3-3 मैच खेलने होंगे। मौजूदा चैंपियन वेस्ट इंडीज को ग्रुप-ए तो भारत को ग्रुप-बी में रखा गया है।

सुपर लीग और प्लेट राउंड
ग्रुप मैचों की समाप्ति के बाद हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर लीग राउंड में तो बाकी दो प्लेट राउंड में प्रवेश करेंगी। सुपर लीग और प्लेट राउंड में क्वॉर्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल मैच के अलावा पांचवें से लेकर 16वें स्थान पर रहने वाली टीमों के निर्धारण के लिए प्लेऑफ मैच भी खेले जाएंगे।

सुपर लीग के फाइनल मैच को जीतकर एक टीम चैंपियन बनेगी तो प्लेट राउंड का फाइनल जीतने वाली टीम के लिए भी इनाम है। 2016 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में प्लेट राउंड के फाइनल मैच में जिम्बाब्वे ने अफगानिस्तान को हराया था।

ग्रुप———टीमें
ग्रुप- ए——वेस्ट इंडीज, न्यू जीलैंड, साउथ अफ्रीका, केन्या
ग्रुप-बी——भारत, ऑस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी, जिम्बाब्वे
ग्रुप-सी——इंग्लैंड, बांग्लादेश, कनाडा, नामीबिया
ग्रुप-डी——पाकिस्तान, श्री लंका, आयरलैंड, अफगानिस्तान
भारत का टूर्नमेंट कार्यक्रम
तारीख——–विपक्षी टीम————-स्थान————-समय
14 जनवरी—–1ह्य ऑस्ट्रेलिया———-टौरांगा———–सुबह 6.30
16 जनवरी—- 1ह्य पापुआ न्यू गिनी—–टौरांगा————सुबह 6.30
19 जनवरी—- 1ह्य जिम्बाब्वे————टौरांगा————-सुबह 6.30