udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news ‘‘अंधेरे से उजाले की ओर‘‘ का शुभारम्भ

‘‘अंधेरे से उजाले की ओर‘‘ का शुभारम्भ

Spread the love
देहरादून: अपर मुख्य सचिव, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, श्रीमती राधा रतूड़ी द्वारा सोमवार को आंगनबाड़ी केन्द्र, बड़कुली मालसी में राष्ट्रीय पोषण मिशन ‘‘पोषण अभियान‘‘ के अन्तर्गत कुपोषण को दूर करने एवं जनसामान्य में कुपोषण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित कार्यक्रम ‘‘अंधेरे से उजाले की ओर‘‘ का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी द्वारा लाभार्थियों को टेक होम राशन के अन्तर्गत पोषाहार का वितरण भी किया गया।
श्रीमती राधा रतूड़ी ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कुपोषण के अंधेरे को सुपोषण के उजाले से दूर करना तथा जन सामान्य को कुपोषण के दूरगामी दुष्प्रभावों के विषय मे जागरूक कर राज्य में कुपोषण को कम करना है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पोषण मिशन ‘‘पोषण अभियान‘‘ के अन्तर्गत कुपोषण को दूर करने एवं जनसामान्य में कुपोषण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के द्वारा राज्य में दीपावली के शुभ अवसर पर कुपोषण के अंधेरे को दूर करने के लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों पर दीप जलाकर कुपोषण को खत्म करने हेतु कार्यक्रम रखा गया है।
कार्यक्रम में बड़कुली केन्द्र की गर्भवती व धात्री मातायें तथा लाभार्थी बच्चों के द्वारा भी दीपदान कार्यक्रम में भाग लिया गया था कुपोषण को दूर करने की शपथ ली गई।
इस अवसर पर उपनिदेशक/नोडल अधिकारी (एन.एन.एम) श्रीमती सुजाता, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी देहरादून श्रीमती क्षमा बहुगुणा, बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती आशा रानी ध्यानी एवं ग्राम प्रधान मालसी श्रीमती संगीता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती व आंगनबाड़ी सहायिका उपस्थित रहीं।