udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news अनोखा तरीखा  : अपने ही लोगों की वफादारी पता करेगा चीन !

अनोखा तरीखा  : अपने ही लोगों की वफादारी पता करेगा चीन !

Spread the love

बीजिंग। सत्तारूढ़ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) अपने सदस्यों की वफादारी की जांच करने और इस बात का निर्धारण करने के लिए एक खास तरह के वर्चुअल रियलिटी (वीआर) टेस्ट का इस्तेमाल कर रही है कि उनके पास पार्टी की सदस्यता के लिए जरूरी योग्यताएं हैं या नहीं. सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने समाचार वेबसाइट ‘बिन्झोऊडब्ल्यू डाट कॉम’ की एक खबर के हवाले से बताया कि पूर्वी चीन में शान्दोंग प्रांत के बिन्झोऊ शहर के किंगयांग कस्बे में सीपीसी के सदस्य वी आर गियर का इस्तेमाल करते हुए वफादारी की जांच के लिए पेश हुए.

 

जांच पार्टी के सदस्यों की सीपीसी के प्रति वफादारी, लोगों एवं पार्टी के लिए योगदान देने की तत्परता और आदर्श होने की योग्यताओं से संबंधित है. किंगयांग में पार्टी के सदस्यों के लिए वीआर हेडसेट पहनना, रिमोट कंट्रोल हाथ में रखना और 30 सवालों का जवाब देने के लिए एक वर्जुअल रूम में प्रवेश करना जरूरी था.

 

जांच में पार्टी के सिद्धांत , सदस्यों की रोजाना की जिंदगी और पार्टी की ‘‘ अग्रणी भूमिका ’’ को लेकर उनकी समझ से जुड़े सवाल शामिल थे. बीजिंग स्थित सीपीसी केंद्रीय समिति के पार्टी स्कूल के प्रोफेसर सी झिकियांग ने कहा कि जांच का इस्तेमाल सीपीसी सदस्यों की राजनीतिक गुणवत्ता एवं लोगों की सेवा करने की उनकी क्षमताएं बढ़ाने आदि के तरीके का पता लगाने के लिए होना चाहिए.

 

सीपीसी की नेशनल कांग्रेस के लिए सर्वसम्मति से चुने गए जिनपिंग
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की नेशनल कांग्रेस का सर्वसम्मति से प्रतिनिधि चुन लिया गया है. पार्टी, सेना और सरकार का नेतृत्व करने वाले सबसे शक्तिशाली नेता माने जाने वाले 63 वर्षीय शी 19वीं पार्टी कांग्रेस के दौरान अपना पहला पांच वर्षीय कार्यकाल पूरा करेंगे और दूसरे पांच वर्षीय कार्यकाल की शुरूआत करेंगे.

 

सीपीसी की प्रणाली में नेताओं का 10 वर्ष का कार्यकाल होता है. सीपीसी की केंद्रीय समिति ने शी को 19वीं सीपीसी नेशनल कांग्रेस के प्रतिनिधि के लिए उम्मीदवार नामांकित किया और गुइझोउ चुनावी इकाई में वोट डाला गया. चीन की सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने बताया कि शी के सर्वसम्मति से निर्वाचित होने की घोषणा का प्रांतीय कांग्रेस में जोरदार स्वागत किया गया.