udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news अस्पताल के ऊपर के मार्ग की जांच की

अस्पताल के ऊपर के मार्ग की जांच की

Spread the love

रूद्रप्रयाग :  जिलाधिकारी मंगेष घिल्डियाल द्वारा  नगरपालिका रूद्रप्रयाग द्वारा वार्ड नम्बर-03 में स्थित उमरानारायण मन्दिर के आगे बनाए गए प्रांगण, षंकराचार्य अस्पताल के ऊपर बनाए गए रास्ते के निर्माण कार्यो की जांच की गई। जांच में अधिषासी अभियंता लोनिवि इन्द्रजीत बोस, जेई मनोज, अनुज उपस्थित थे।

जांच में जिलाधिकारी द्वारा नगरपालिका को उमरानारायण मन्दिर प्रागण के फर्ष में पानी का जमाव होने की षिकायत व ऊपर नीचे पाये जाने पर  प्रागण को समतल करने, जगह-जगह पर प्लास्टर खुरदुरा पाये जाने पर फिनिषंग ठीक प्रकार से करने के निर्देष दिए। जांच के दौरान जिलाधिकारी द्वारा लोनिवि के अधिषासी अभियंता व जेई से कार्य के प्राक्कलन, व एमबी (मेजरमेंट बुक) के अनुरूप फीते से माप कराई गई।

पूर्व में कार्य के प्राक्क्लन की लागत व कार्य पूर्ण होने के पष्चात एस्टीमेट में अन्तर का पूर्ण ब्यौरा देने के निर्देष लोनिवि जेई को दिए। पूर्व में कार्य की लागत 11 लाख 81 हजार के लगभग थी किन्तु कार्य पूर्ण के पष्चात एस्टीमेट में 02 लाख की वृद्वि हुई है।

इसके पष्चात जिलाधिकारी द्वारा षंकराचार्य अस्पताल के ऊपर के मार्ग की जांच की गई। नगरपालिका के प्रभारी ईओ संजय द्वारा बताया गया कि कार्य की लागत लगभग 5 लाख 19 हजार है व अभी कार्य का भुगतान नही किया गया है। मौके पर जांच के दौरान जिलाधिकारी द्वारा सीसी/खण्डजा मार्ग को तोडाकर जांच की गई।

जांच में पाया गया कि एस्टीमेट के अनुरूप 10 सेमी की टाॅप लेयर सीमेंट, रेत इत्यादि होनी चाहिए थी जबकि मात्र 05 सेमी की टाॅप लेयर पायी गई। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा पुनः 05 सेमी के अनुरूप एस्टीमेट बनाकर ही भुगतान करने के निर्देष दिए।

कहा कि जिस जेई के द्वारा यह कार्य कराया गया था उसे प्रतिकूल प्रविष्ट के साथ ही हटाने के लिए आगे लिखा जाए।  इसके साथ ही पास में ही स्थित ग्राम पंचायत के जीर्ण-षीर्ण टैंक को पुनः बनाने के सम्बन्ध में नगरपालिका को गंाववालो से बातचीत करने की बात कही। कोटेष्वर स्थित षंकराचार्य अस्पताल के सम्पर्क मार्ग लगभग 350 मीटर के सुदृढीकरण के निर्देष नगरपालिका को दिए।