udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news अटल टिंकि्ंरग प्रयोगशाला का उद्घाटन किया

अटल टिंकि्ंरग प्रयोगशाला का उद्घाटन किया

Spread the love
देहरादून: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रविवार को पुरकल गांव में पुरकल यूथ डेवलपमेंट सोसायटी के 08वें वाषिकोत्सव कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने सोसायटी के अटल टिंकि्ंरग प्रयोगशाला का उद्घाटन किया।
मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओं द्वारा किये जा रहे विभिन्न भौतिक, रासायनिक व जैवीय प्रयोगों का अवलोकन भी किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सोयायटी द्वारा शैक्षणिक कार्यों के साथ ही बच्चों का कौशल विकास भी किया जा रहा है, यह सराहनीय प्रयास है। बच्चों को यदि प्रोत्साहित किया जाए तो, वे तेजी से तरक्की कर सकते हैं।
यह इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। बच्चों के अन्दर आत्मविश्वास जागृत किया जाए तो वे बहुत कुछ करने में सक्षम हो सकते हैं। सोसायटी द्वारा अधिकांश गरीब परिवारों के बच्चों को यहां पर शैक्षिक गतिविधियों के साथ कौशल विकास पर बल दिया जा रहा है।
जिसके आधार पर बच्चों द्वारा अधिकांश निष्प्रयोज्य का प्रयोग कर अनेक उपकरण बनाये गये हैं। वेस्ट को बैस्ट में बदलने का यह प्रयास निश्चित रूप से सराहनीय है। उन्होंने कहा कि ये बच्चे अपने हुनर के बल पर भविष्य में उन्नति के पथ पर अग्रसर होंगे तथा अपने कौशल व अनुभव से जरूरतमंदों की भी मदद करेंगे।
इस अवसर पर पुरकल यूथ डेवलपमेंट सोसायटी के संस्थापक श्री जी.के. स्वामी व सोसायटी के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।