udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news award-नौ विभुतियों को उत्तराखंड रत्न पुरस्कार से किया सम्मानित

award-नौ विभुतियों को उत्तराखंड रत्न पुरस्कार से किया सम्मानित

Spread the love
award-
award-

देहरादून। उत्तराखंड स्थापना दिवस की 16वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रदेश में अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महान विभूतियों को अलग-अलग पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपने हाथों से महान विभुतियों को यह पुरस्कार सौंपे। इस अवसर पर बीजापुर स्थित मुख्यमंत्री आवास में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। उत्तराखंड रत्न पुरस्कार की पहली दफा शुरूआत की गई। इस दफा नौ विभुतियों को यह पुरस्कार प्रदान किए गए।

बीजापुर गेस्ट हाउस में आयोजित सम्मान कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अलग-अलग श्रेणी के पुरस्कारों से महान विभुतियों को सम्मानित किया। प्रदेश गठन के बाद पहली दफा शुरू किए गए उत्तराखंड रत्न पुरस्कार पाने वालों में पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी को राजनैतिक क्षेत्र में विशिष्ठ योगदान के लिए यह सम्मान दिया गया।

पेशावर कांड के महानायक चंद्र सिंह गढ़वाली को मरणोपरांत इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कोटद्वार से पधारे गढ़वाली के पड़पोत्र आलोक को यह सम्मान दिया गया। स्वतंत्रता आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले श्रीदेव सुमन और उत्तराखंड के गांधी इंद्रमणी बडूनी को भी मरणोपरांत इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

पुरस्कार क्रमश: श्रीदेव सुमन के भ्राता की पत्नी रामकुंवरी देवी और इंद्रमणी बड़ूनी के भाई की पत्नी सुशीला बडूऩी को प्रदान किया गया। समाज की एकता के लिए विशिष्ठ कार्य करने वाले जयानंद भारती, चिपको आंदोलन कर पर्यावरण रक्षा के लिए गौरा देवी और कुमाऊं का इतिहास बनाने वाले बद्रीदत्त पांडे को उत्तराखंड रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आधायत्म और संत समाज के क्षेत्र में अलख जगाने पर माता मंगला जी और महंत स्वामी घनश्याम गिरी को भी उत्तराखंड रत्न पुरस्कार से नवाजा गया।

इसके साथ ही खेल रत्न पुरस्कार भी सौंपे गए। जिनमें गुरमीम सिंह, सुरेंद्र सिंह, राजेंद्र सिंह रावत, वन्दना कटारिया आदि को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए कवित्रि देवी, नरेंद्र सिंह नेगी, मोहन उप्रेती, चंद्र सिंह राही, बृजमोहन शाह, उर्वशी रौतेला, पार्थ मेहता, उत्तमदास को खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

समारोह के दौरान मुख्यमंत्री हरीश रावत ने 21 राज्य आंदोलनकारियों सतेश्वरी देवी, शकुंतला देवी, देवकी दत्त, जानकी देवी, शाकुंबरी देवी, शशीप्रभा, सुशीला चंदोला, पुष्पा रावत, विश्वेश्वरी रावत, सुलोचना भट्ट, राध तिवारी, सावित्रि देवी, नरेश प्रकाश, सुरेशी देवी, पुष्पा सकलानी, मंद्रा यानी, प्रभा देवी, ज्ञान देवी, राजेश्वरी देवी, आरती यानी और विनोद असवाल को क्रमश: 62 सौ की नगद पैंशन धनराशि से सम्मानित किया। कार्यक्रम में वन मंत्री दिनेश अग्रवाल, भगवानपुर विधायक ममता राकेश, विधायक राजकुमार, सूचना सचिव विनोद शर्मा, सूर्यकांत धस्माना समेत अन्य गणमान्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.