udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news बाबा के दरबार को सजाने में जुटी समिति की टीम

बाबा के दरबार को सजाने में जुटी समिति की टीम

Spread the love

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में मंदिर समिति की टीम व्यवस्थाओं को जुटाने में लगी हुई है। 26 अप्रैल को बाबा की डोली शीतकालीन गद्दीस्थल से प्रस्थान करेगी, जो विभिन्न पड़ावो से होते हुए 28 की शाम केदारनाथ पहुंच जायेगी। 29 अप्रैल की सुबह बाबा के कपाट खोल दिये जायेंगे और आम श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर सकेंगे। मंदिर समिति की ओर से यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए धाम में व्यवस्थाएं जुटाई जा रही हैं।

 

आपदा के बाद यह बाबा केदारनाथ की पांचवी यात्रा है, जिसको लेकर शासन-प्रशासन से लेकर स्थानीय लोग भी तैयारियों में जुटे हुए है। प्रशासन जहां केदार धाम में निर्माण कार्यों को तेजी से करने में जुटा हुआ है, वहीं मंदिर समिति की एडवांस टीम मंदिर परिसर का सौन्दर्यीकरण, रंग रौबन, विद्युत, पेयजल, मेडिकल, स्वागत कक्ष, प्रसाद-पूछताछ काउंटर, भंडारा स्थल को दुरूस्त करने में लगी है। इसके साथ ही स्थानीय लोग अपने प्रतिष्ठानों को सजाने में लगे हैं।

 

श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ हरीश गौड़ ने बताया कि ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह डोली के केदारनाथ धाम प्रस्थान से पूर्व 25 अप्रैल को पंचकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में भैरव पूजा एवं 26 अप्रैल को प्रातः दस बजे उत्सव डोली ओंकारेश्वर मंदिर से फाटा के लिए प्रस्थान करेगी। डोली रात्रि प्रवास फाटा में ही करेगी। 27 अप्रैल को उत्सव डोली फाटा से गौरीकुंड को प्रस्थान करेगी और रात्रि विश्राम के बाद 28 को पंचमुखी डोली गौरीकुंड से केदारनाथ धाम पहुंच जायेगी। बताया कि 29 अप्रैल को प्रातः छः बजकर 15 मिनट पर मेष लग्न में बाबा केदारनाथ मंदिर के कपाट खुल जायेंगे।

 

मीडिया प्रभारी ने बताया कि इस बार श्री केदारनाथ डोली यात्रा प्रभारी मंदिर सुपर वाइजर युद्धवीर सिंह पुष्पवाण रहेंगे। उन्होंने बताया कि कपाट खुलने से पहले केदारनाथ में मंदिर समिति द्वारा मंदिर परिसर का सौन्दर्यीकरण, रंग रौबन, विद्युत, पेयजल, मेडिकल, स्वागत कक्ष, प्रसाद-पूछताछ काउंटर, भंडारा स्थल को दुरस्त किया जा रहा है। कपाट खुलने के बाद श्रद्धालुओं को सुगमतापूर्वक दर्शन हो, इसके लिए मंदिर समिति प्रयासरत है।

 

बताया कि केदारनाथ में मंदिर समिति के अग्रिम दल द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। इस यात्रा काल में अधिक श्रद्धालुओं के केदारनाथ पहुंचने की संभावना है। मंदिर समिति यात्रियों की सेवा के लिए तत्पर है। केदारनाथ में भोग मंडी का कार्य निर्माणाधीन है, इससे श्रद्धालुओं को काफी लाभ मिलेगा। बताया कि बाबा के कपाट खुलने के बाद श्रद्धालुओं को किसी भी परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा।