udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news बच्चों पर अधिक मेहनत की जरूरत: मंगेश

बच्चों पर अधिक मेहनत की जरूरत: मंगेश

Spread the love

जिलाधिकारी ने किया राप्रावि बीना का औचक निरीक्षक
रुद्रप्रयाग। विकासखण्ड अगस्त्यमुनि के अन्तर्गत राजकीय प्राथमिक विद्यालय बीना का जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने प्रातः नौ बजे औचक निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक कक्ष में जाकर उपस्थित पंजिका का अवलोकन किया।

साथ ही छात्र-छात्राओं की उपस्थित पंजिका की जांच की, जिसमें सभी छात्र-छात्रायें उपस्थित पाये गये। विद्यालय में दो अध्यापक कार्यरत हैं एवं 21 छात्र-छात्रायंे अध्ययनरत हैं। प्रधानाध्यापिका का स्वास्थ्य खराब होने के कारण दो दिन के अवकाश पर पायी गयी तथा विद्यालय में सभी छात्र-छात्राये उपस्थित पाये गये।

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने कक्षा पांच में जाकर 50 मिनट तक बच्चों को ब्लैकबोर्ड पर गणित में आयात, भिन्न, दशमलव एवं परिमाप के बारे में पढाया। साथ ही जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं को सामान्य ज्ञान के प्रश्न भी पूछे, जिसका उत्तर बच्चों द्वारा बखूबी से दिया गया। जिलाधिकारी ने मध्याह्नन भोजन कक्ष जाकर चावल, दाल, नमक, तेल की गुणवत्ता की जांच की।

इसके साथ जिलाधिकारी ने सभी कक्षों में जाकर बच्चों से सवाल-जवाब किए। जिलाधिकारी ने सहायक अध्यापक से कहा कि बच्चों पर अधिक मेहनत करनी होगी। उन्होने शिक्षा के साथ-साथ ही बच्चों को शाररिक व्यायाम भी कराने के लिए कहा।

 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने विद्यालय में पानी, शौचालय, बिजली के बारे में जानकारी ली। सहायक अध्यापक जगदीश सिंह नेगी ने बताया कि विद्यालय में तीन शौचालय, बिजली एवं पानी उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने विद्यालय के प्रांगण को समतल बनाने एवं फलदार वृक्ष लगाने को कहा।