udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news बदरीनाथ की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, उत्तराखंड में बदला मौसम, बारिश !

बदरीनाथ की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, उत्तराखंड में बदला मौसम, बारिश !

Spread the love

 देहरादून: बदरीनाथ की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, उत्तराखंड में बदला मौसम, बारिश ! मौसम के बदलते ही उत्तराखंड में ठंड भी बढ़ गयी है। उचाई वालों स्थानों पर बारिश तो मैदानी क्षे़ों में बारिश से ठंड बढ़ गयी है।

 

गुरुवार की सुबह अचानक देहरादून में गुप अंधेरा छा गया। ठंडी हवाएं चलने लगी। इसके बाद गरज के साथ बूंदाबादी शुरू हो गई। राजधानी में सुबह करीब साढ़े सात बजे शुरू हुई बारिश कई घंटों तक जारी रही। जिससे ठंड बढ़ गई और लोग गरम कपड़ों में दिखाई देने लगे।

देहरादून में बारिश के साथ ही तेज हवाओं को दौर भी जारी है। कहीं-कहीं ओले गिरने की भी सूचना है। हरिद्वार में भी बारिश होने की सूचना है। टिहरी में भी बूंदाबादी शुरू हो गई है।

 

बदरीनाथ की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी और मंदिर क्षेत्र में बारिश होने से धाम में ठंड बढ़ गई। यमुनोत्री धाम सहित यमुना घाटी में बूंदाबादी होने से यहां भी ठंड बढ़ गई है। इस बीच हेली सेवाएं जारी हैं। वहीं उत्तराखंड में ऊंची चोटियों पर हिमपात और हल्की बारिश से मौसम सर्द हो गया है। केदारनाथ धाम और घाटी में फिलहाल बादल छाए हुए हैं।

राजधानी देहरादून समेत प्रदेशभर में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटे में यहां हल्की बारिश की भी चेतावनी दी है। विभाग का कहना है कि मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे।

 

मौसम केंद्र ने अपने बुलेटिन में उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में ओले गिरने का अनुमान जताया है। उनके अनुसार प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा। 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले कुछ इलाकों में बर्फ भी गिर सकती है।

वहीं बुधवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 32.2 व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 15.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मसूरी का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।मौसम विभाग ने 22 से 25 सितंबर तक प्रदेशभर में बारिश की चेतावनी दी थी।

 

एक अक्टूबर को प्रदेश में मानसून की आखिरी बारिश हुई थी।26 सितंबर से ही दिन में चटख धूप तो रात के समय हल्की सर्दी हो रही है। वहीं अब मौसम विभाग ने ओलावृष्टि का असर अगले दो दिन तक रहने का अनुमान जताया है। जिससे ठंड बढ़ने के आसार हैं।