udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news बैंक-आपके द्वार को पोस्ट आॅफिस एवं डाकिया की विश्वस्नीयता को और अधिक बढ़ावा दिया

बैंक-आपके द्वार को पोस्ट आॅफिस एवं डाकिया की विश्वस्नीयता को और अधिक बढ़ावा दिया

Spread the love
पौड़ी:  क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली ने प्रेक्षागृह पौड़ी में आयोजित कार्यक्रम में भारतीय पोस्ट पैमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) पौड़ी शाखा का विधिवत दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तालकटोरा स्टेडियम दिल्ली से आईपीपीबी का राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ कर योजना को देश हित को समर्पित किया।
प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में पहुंचे लोगों से सीधा प्रसारण के माध्यम से योजना के विभिन्न लाभों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने आपका बैंक-आपके द्वार को पोस्ट आॅफिस एवं डाकिया की विश्वस्नीयता को और अधिक बढ़ावा दिया। साथ ही आधुनिक तकनीकी के दौर में आम जन मानस के लिए आईपीपीबी को महत्वपूर्ण बताया। दिल्ली से आयोजित प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रोजेक्टर के माध्यम से भारतवर्ष के 650 जनपदों में किया गया।
जिला मुख्यालय के प्रधान डाकघर पौड़ी की पहल पर संस्कृति विभाग के प्रेक्षागृह हाॅल में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली ने किया। उन्होंने मा0 प्रधानमंत्री के प्रयासों को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि आईपीपीबी जन- धन योजना के बाद  सबसे महत्वपूर्ण योजना साबित होगी। जिसमें आम तबके के अंतिम छोर के व्यक्ति को भी बैंक सेवा का लाभ घर बैठे ही प्राप्त कर सकेंगे।
उन्होंने कहा कि भारतीय डाक विभाग सबसे पुराने समय से बैंकिंग अर्थव्यवस्था सेवा से ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों में लोगों को लाभांवित करते आ रहे हैं। चिट्ठी के साथ-साथ वृद्ध माता एवं अन्य लोगों के मानिआॅर्डरों का भी तय समय पर लोगों तक पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा इसी तर्ज पर डाक विभाग की सेवाओं को नेटवर्किंग एवं आधुानिक तकनीक से जोड़कर और अधिक सुदृढ़ की जा रहा है।
उन्होंने कहा कि पूरे देश में डाक विभाग की अन्य बैंकों से अधिक शाखाएं स्थापित हैं। कहा कि डाक घर में आईपीपीबी के स्थापित होने से बैंकिंग सेवा से वंचित लोगों को भी बैंकिंग सेवा का लाभ प्राप्त होगा। इससे वरिष्ठ नागरिक, विद्यार्थि, किसानों एवं गृहणियों, लघु व्यवसायियों, किराना व्यापारी, शहरी प्रवासी, डीबीटी समेत आदि के क्षेत्र से जुड़े लोग लाभांवित होने के साथ-साथ सरकारी योजनाओं का लाभ भी ले सकेंगे।
उन्होंने कहा कि डाकिया की विश्वस्नीयता के चलते अब उन दूरस्थ एवं वृद्ध माताओं को बैंक जाने में होने वाली दिक्कतों से भी निजात मिल सकेगी। इस मौके पर विधायक समेत अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने प्रधानमंत्री के करीब एक घंटे के संबोधन को सुना। प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में डाक अधीक्षक बीएस भंडारी, शाखा प्रबंधक यूएस रावत, प्रमुख चिकित्साधिकारी डा0 आरएस राणा समेत डाक विभाग से जु़डे़ अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।