udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news बस एक इंजेक्शन से दूर होगी बच्चों में भूख की तलब

बस एक इंजेक्शन से दूर होगी बच्चों में भूख की तलब

Spread the love

लंदन। विशेषज्ञों ने मोटापे या ओबेसिटी के जीन्स के साथ जन्म लेने वाले बच्चों को इस समस्या से छुटकारा दिलाने का उपाय खोजने का दावा किया है। ब्रिटेन में हुए एक अध्ययन में कहा गया है कि आनुवांशिक तौर पर मोटापे का शिकार बच्चों के लिए एक इंजेक्शन तैयार किया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन में हुए अध्ययन में विशेषज्ञों ने कहा कि बच्चों में आनुवांशिक रूप से मोटापा खराब जीन रूष्ट4क्र के कारण होता है। इसके साथ जन्म लेने वाले बच्चों का वजन काफी उम्र से ही बढऩा शुरू हो जाता है। प्रमुख शोधकर्ता सिने सोरेनसेन तोरेकोव की टीम ने इस समस्या से निपटने के लिए एक दवा विकसित की है। इसे रोजाना इंजेक्शन के तौर पर लेने से खराब जीन के असर को रोकने में मदद मिलती है। रूष्ट4क्र जीन का काम भूख के एहसास को नियंत्रित करना होता है।

इस इंजेक्शन के जरिए लिराग्लूटाइड दवा मोटापे के शिकार लोगों को दी जाती है। अध्ययन के दौरान इस दवा की तीन ग्राम की खुराक ने भूख को नियंत्रित करने वाले रूष्ट4क्र जीन को सुधारने का काम किया। इससे मोटापे के शिकार लोगों को तकरीबन 7 किलोग्राम तक वजन कम करने में मदद मिली।

 

यह शोध सेल मेटाबॉलिज्म पत्रिका में प्रकाशित हो चुका है। अध्ययन के दौरान दो समूहों को लिराग्लूटाइड दवा 4 महीनों तक दी गई। एक समूह में मोटापे के शिकार 14 लोग थे, जिनमें खराब जीन रूष्ट4क्र था। वहीं दूसरे समूह में 28 लोग थे, जिनमें यह जीन मौजूद नहीं था। दोनों ही समूहों में लोगों ने 6 से 7 किलो तक वजन घटाया।