udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news मिशेल से पहले बराक ओबामा की पहली लव स्टोरी से उठा पर्दा

मिशेल से पहले बराक ओबामा की पहली लव स्टोरी से उठा पर्दा

Spread the love

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी पत्नी मिशेल से पहले किसी और महिला को दिल दे बैठे थे और वे अपने रिश्ते को लेकर काफी संजीदा थे लेकिन उनका यह प्यार परवान नहीं चढ़ सका. ओबामा की आगामी जीवनी में इसका जिक्र किया गया है, वाशिंगटन पोस्ट ने किताब की समीक्षा में कहा है कि डेविड जे गैरो द्वारा लिखी किताब राइजिंग स्टार : द मेकिंग ऑफ बराक ओबामा में पहली बार शीला मियोशी जैगर नाम की महिला की कहानी साझा की गई है जिसे ओबामा पसंद करते थे और उसके साथ वह शिकागो में रहते थे.

 
जैगर ने लेखक डेविड गैरो को बताया, 1986 की सर्दियों में जब हम मेरे माता-पिता के घर गए तो ओबामा ने मुझसे शादी करने के लिए कहा. समीक्षा के अनुसार जैगर के माता-पिता को दोनों का साथ पसंद नहीं था. उनका मानना था कि जैगर की उम्र कम है. उस समय वह 23 बरस की थीं और ओबामा उनसे दो साल बड़े थे.

 
उनके प्यार की पींगें बढ़ती रही लेकिन जैगर को लगने लगा था कि ओबामा की राजनीतिक महत्वाकांक्षा उनके रास्ते में आ रही है. ओबामा को यह लगने लगा था कि उनका करियर राजनीति में है और वह पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति भी बन सकते हैं, और यह उनके रिश्ते पर भारी पड़ा.

 
जैगर ने गैरो से कहा, मुझे अच्छी तरह याद है कि जब यह बदलाव हुआ और मुझे ठीक से याद है कि 1987 तक जब हमारे रिश्ते को एक साल हुआ था तो उन्होंने पहले ही राष्ट्रपति बनने पर अपना ध्यान लगा दिया था. जैगर ने कहा कि ओबामा ने हार्वर्ड लॉ स्कूल जाने से पहले जैगर से दोबारा शादी के बारे में पूछा था. ओबामा चाहते थे कि वह उनके साथ आए.

 
हार्वर्ड में एक साल पढऩे के बाद ओबामा एक प्रतिष्ठित स्थानीय कानून कंपनी में काम करने के लिए शिकागो आए. जहां वह मिशेल रोबिन्सन से मिले जो उनकी भावी पत्नी बनीं और वह कंपनी में एक कर्मचारी थीं. वे जल्दी अपने रिश्ते को लेकर संजीदा हो गए, हालांकि जब जैगर शिक्षण फेलोशिप पर हार्वर्ड आयीं तब भी ओबामा को उनके रिश्ते को लेकर कुछ आस थी. जैगर ने गैरो से कहा, मुझे हमेशा इसके बारे में बुरा लगता है. आखिरकार ओबामा और मिशेल ने 1992 में शादी कर ली.