udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जन जागरूकता रैली आयोजित

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जन जागरूकता रैली आयोजित

Spread the love
पौड़ी:  जनपद में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ति तथा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयन्ती को धूमधाम के साथ मनाया गया। जिलाधिकारी सुशील कुमार ने जिला मुख्यालय में झंडारोहण कर आयोजित गोष्ठी में गांधी जी के प्रिय भजन गया तथा कंडोलिया में स्थापित महात्मा गंाधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर आयोजित भजन गोष्ठी में शामिल हुये।
इसके बाद जिलाधिकारी ने जिला चिकित्सालय में बीमार रोगियों को फल वितरण कर रोगियों की स्वास्थ्य का हालचाल जाना जबकि बाल विकास की ओर से आयोजित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जन जागरूकता रैली का एजेंसी चैक से  हरीझंडी दिखाकर शहर को रवाना किया।
वहीं पे्रक्षागृह में बाल विकास, उद्योग विभाग एवं स्वजल आदि विभागों के तत्वाधान में आयोजित गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित गोष्ठी का बतौर मुख्य अतिथि दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। जनपद के समस्त सरकारी, गैर सरकारी कार्यालयों व शिक्षण संस्थानों में गांधी जी एवं शास़्त्री जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर गोष्ठी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। 
जनपद के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के स्कूली बच्चों ने जिला मुख्यालय के एजेंसी चैक से माल रोड, धारा रोड तथा कलक्ट्रेट परिसर तक प्रभात फेरी निकाल कर देश की अखण्डता और एकता के जय घोष नारे लगाये गये। जिला कार्यालय में प्रातः 8ः00 बजे पुलिस बल की ओर से गार्ड आॅफ आर्नर देकर जिलाधिकारी सुशील कुमार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने कलक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में गांधी जी एवं शास्त्री जी के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।
साथ ही कार्यक्रम में पहुंचे गणमान्य एवं विशिष्ट नागरिक सहित सभी लोगों  ने पुष्प अर्पित करने के उपरान्त गांधी जी के प्रिय भजन गाया। आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने देश की आजादी में महात्मा गांधी तथा लाल बहादुर शास्त्री के कार्यों को अहम बताया। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने देश को अखंडता के सूत्र में बांधकर अहिंसात्मक आंदोलन के द्वारा देश को आजादी दिलाई।
गांधी जी की इस आंदोलन से पूरी दुनिया आज भी आश्चर्य चकित है। उन्होंने गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री के द्वारा देश के विकास एवं स्वदेशी वस्तु के उपयोग को देश के विकास के लिए बढ़ावा देने को अहम बताया। पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री जी ने किसान एवं जवान को मजूबत बनाने के लिए स्वदेश वस्तु के उपयोग करने के लिए कार्य किया। कहा कि गांधी जी द्वारा स्वच्छ भारत की सपना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी संकल्पित भाव से उनके सिद्धान्तों को आगे बढ़ा रहे हैं।
कहा कि 2020 तक समस्त गांव, नगर को स्वच्छ बनाने हेतु संकल्पित होकर सभी को मिल जुलकर इस चैलेंज पर कार्य करेंगे। कहा कि आम जनमानस के दैनिक जीवन में स्वच्छता के प्रति जागरूकता एवं नियमित कार्यों में बदलाव लाने के लिए अग्रसित रहना होगा। उन्होंने युवा पीढ़ी को गांधी जी व शास्त्री जी के आदर्शों पर चलने का आह्वान किया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में जनपद के वरिष्ठ नागरिक मो. हाफिज, अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा ने गांधी जी व शास्त्री जी के जीवन वृत्त पर रोशनी डाली एवं इन  महापुरूषों द्वारा आजादी के आंदोलन के दौरान गढ़वाल क्षेत्र की भूमिका पर भी प्रकाश डाला।
इस मौके पर जीजीआईसी की छात्राओं के साथ जिलाधिकारी व अपर जिलाधिकारी ने गांधी जी के प्रिय भजन वैष्णव जन ते तैने कहिये पीर पराई जाने रे…., रघुपति राघव राजा राम….. आदि भजनों का गायन किया। गांधी जयन्ती के अवसर पर आयुक्त कार्यालय में अपर आयुक्त हरक सिंह रावत द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया तथा गांधीजी एवं शास्त्रीजी के पदचिन्हों पर चलने का आव्हान किया। जिलाधिकारी सुशील कुमार ने कण्डोलिया में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर उन्हें नमन किया।
इस मौके पर संस्कृति विभाग द्वारा रंगकर्मी अनिल बिष्ट तथा पदमेंद्र नेगी की ओर से प्रस्तुत महात्मा गांधी के प्रिय भजनों का गायन किया गया। जिन्हें लोगों ने खूब सराहा। इस मौके पर जिलाधिकारी ने जिला महिला तथा पुरूष अस्पताल में भर्ती रोगियों को फल वितरण कर हालचाल जाना। उन्होंने संबंधित डाक्टरों को बेहतर से बेहतर उपचार करने के निर्देश दिये।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने बाल विकास विभाग की ओर से महिला सशक्तिकरण के तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जागरूकता रैली का एजेंसी चैक से हरी झंडी देकर शहर के लिए रवाना किया। वह स्वयं रैली में भी शामिल हुए। प्रेक्षागृह में बाल विकास, स्वजल, उद्योग आदि विभागों के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित गोष्ठी का जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलन कर सभीा को गांधी जी एवं शास्त्री जी के जीवन वृतान्त तथा उनके द्वारा की गई देशहित के कार्यों में प्रकाश डाला। 
इस दौरान स्कूली बच्चों  ने भी गांधी जी के जीवन वृतान्त पर भाषण दिये। जबकि विभिन्न प्रकार के लोग सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। वहीं सुनीता देवी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को लेकर  स्वरचित गढ़वाली में गीत गाया। खेल विभाग के सौजन्य से प्रातः 10 बजे इंडोर स्टेडियम से सर्किट हाउस तथा वापस इंडोर स्टेडियम कण्डोलिया तक बालिका एवं बालक वर्ग की क्राॅसकन्ट्री रेस आयोजित की गई।
इसके अलावा जनपद के श्रीनगर तहसील में उपजिलाधिकारी द्वारा श्रीनगर स्थित कुष्ठालय में कुष्ठ रोगियों को फल वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया तथा उपजिलाधिकारी कोटद्वार द्वारा महिला शरणालय में निःशक्त महिलाओं को फल आदि वितरण का कार्यक्रम चलाया गया।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा, उप जिलाधिकारी सदर एसएस राणा, एसीएमओ डा0 एचसी मर्तोलिया, सहायक पसियोजना निदेशक सुनील कुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी मीना शाह, कलक्ट्रेट के अधिकारी व कर्मचारी समेत गणमान्य नागरिक, छात्र-छात्राएं, शिक्षिकाएं आदि उपस्थित रहे।