udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news भारत बंद: कई राज्यों में हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने रोकीं ट्रेनें, एमपी के मुरैना में कर्फ्यू

भारत बंद: कई राज्यों में हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने रोकीं ट्रेनें, एमपी के मुरैना में कर्फ्यू

Spread the love

नई दिल्ली । एससी-एसटी ऐक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के हाल के फैसले के विरोध में दलित संगठनों का भारत बंद का उत्तर भारत के राज्यों में व्यापक असर दिख रहा है। यूपी, बिहार, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान जैसे राज्यों में प्रदर्शनकारियों ने सडक़ें जाम की दी हैं और ट्रेनों की आवाजाही को प्रभावित किया है। यूपी और राजस्थान से हिंसा की भी खबरें हैं। मध्य प्रदेश के मुरैना में हिंसा के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया है। आरजेडी समेत कई राजनीतिक दलों ने भी दलित संगठनों के बंद का समर्थन किया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रदर्शनकारियों के बंद को सलाम किया है।

मध्य प्रदेश में भी प्रदर्शन, मुरैना में कर्फ्यू
मध्य प्रदेश के भिंड, मुरैना और ग्वालियर में भी प्रदर्शनकारियों द्वारा हिंसा की खबरे हैं। मुरैना में कर्फ्यू लगाए जाने की खबरें हैं। राज्य के सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि उनकी सरकार भी एससी-एसटी ऐक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेगी।

बिहार में ट्रेनें रोकी गईं
एससी-एसटी ऐक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भारत बंद का असर बिहार में व्यापक स्तर पर देखने को मिल रहा है। आरा, अररिया, फारबिसगंज, दरभंगा और जहानाबाद में प्रदर्शनकारियों को ट्रेनें रोक दी हैं। राज्य के अलग-अलग इलाकों में प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाकर और सडक़ों पर जाम लगाकर अपना गुस्सा दिखाया। सडक़ों पर जाम और ट्रेनें रोके जाने से आम लोगों की काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

यूपी में भी व्यापक असर
उत्तर प्रदेश में भी दलित संगठनों ने मेरठ, आगरा, सहारनपुर, वाराणसी, गाजियाबाद जैसे शहरों में हिंसात्म विरोध प्रदर्शन किया है। मेरठ में कई गाडिय़ों को आग के हवाले कर दिया गया है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए हल्का बल का भी प्रयोग किया है।

हरियाणा में रास्ता बंद कर प्रदर्शन
हरियाणा में भी दलित समुदाय सडक़ पर उतर आया है। गुडग़ांव में भारत बंद के समर्थन में कन्हई गांव के लोगों ने आरडी सिटी गेट नंबर -2 के सामने जाम लगाकर प्रदर्शन किया। मौके पर स्थानीय पुलिस लोगों को समझाकर वहां से हटाने का प्रयास कर रही है। इसी तरह फरीदाबाद में देशव्यापी बंद को लेकर एनआईटी 5 पर रास्ता बंद कर प्रदर्शन किया जा रहा है।

पंजाब में बस और मोबाइल सेवाएं निलंबित
पंजाब के अमृतसर सहित अन्य जिलों में भारी तादाद में पुलिस की तैनाती की गई है। दलित संगठनों के बंद को देखते हुए पंजाब में बस और मोबाइल सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। सरकार ने पब्लिक ट्रांसपॉर्ट सर्विस सस्पेंड करने के साथ सभी शिक्षण संस्थान भी बंद रखने का आदेश दिया है। इसको देखते हुए सीबीएसई ने राज्य में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा पोस्टपोन कर दी है।

झारखंड में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर किया लाठीचार्ज
झारखंड की राजधानी रांची में भी एससी/एसटी प्रोटेक्शन ऐक्ट में बदलाव को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। यहां पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया। इससे कई लोग घायल हो गए। गुस्साए लोगों ने सरकारी वाहनों पर भी पथराव किया।

ओडिशा में भी दिखा गुस्सा
ओडिशा के संबलपुर में भी एससी/एसटी प्रोटेक्शन ऐक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी।

राजस्थान में हिंसक झड़प
राजस्थान के बाड़मेर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प की भी खबरें हैं। यहां प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों में आग लगा दी। यहां भी पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। भरतपुर में सडक़ पर प्रदर्शन हो रहा है। राजधानी जयपुर में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें रोक दी हैं।