udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news भारती एयरटेल करेगी टेलीनॉर इंडिया का अधिग्रहण

भारती एयरटेल करेगी टेलीनॉर इंडिया का अधिग्रहण

Spread the love

देहरादून। देश की सबसे बड़ी दूरसंचार सेवाप्रदाता भारती एयरटेल ने टेलीनॉर (इंडिया) कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड (’’टेलीनॉर इंडिया’’) का अधिग्रहण करने के लिए टेलीनॉर साउथ एशिया इंवेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (’’टेलीनॉर’’) के साथ समझौते की आज घोषणा की है।

 

इस अधिग्रहण को आवश्यक विनियामकीय मंजूरियां मिलनी बाकी हैं। इस करार के अंतर्गत एयरटेल सात सर्किलों-आंध्र प्रदेष, बिहार, महाराश्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश (पूर्व), उत्तर प्रदेश (पश्चिम) और असम में टेलीनॉर इंडिया के चालू कारोबार का अधिग्रहण करेगी। इन सर्किलों में आबादी की अत्यधिक सघनता है और इसलिए इन सर्किलों में वृद्धि के लिए अपार संभावनाएं हैं। इस प्रस्तावित अधिग्रहण में टेलीनॉर इंडिया की सभी परिसंपत्तियां और ग्राहकों का स्थानांतरण शामिल होगा जिससे एयरटेल के कुल ग्राहक आधार और नेटवर्क का भी विस्तार होगा।

 

इससे एयरटेल को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में 43.4 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम जोड़ने के साथ ही इन सात सर्किलों में अपनी मजबूत स्पेक्ट्रम मौजूदगी को बढ़ाने में मदद मिलेगी। एयरटेल टेलीनॉर इंडिया के ग्राहकों को अपने नवोन्मेशी उत्पाद पोर्टफोलियो के अतिरिक्त लाभ मुहैया कराते हुए, बेहतर वॉयस एवं डेटा सेवाओं तक पहुंच, मोबाइल बैंकिंग, वीएएस और घरेलू/अंतरराष्ट्रीय रोमिंग सुविधाओं के साथ गुणवत्तायुक्त सेवाएं सुनिश्चित करेगी। सौदा पूरा होने तक टेलीनॉर इंडिया का परिचालन और सेवाएं सामान्य रूप से जारी रहेंगी।

 

गोपाल विट्ठल, प्रबंध निदेषक एवं सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया), भारती एयरटेल ने कहा, ’’यह समझौता विभिन्न बैंडों में फैले एक मजबूत स्पेक्ट्रम पोर्टफोलियो के माध्यम से विष्वस्तरीय और सस्ती दूरसंचार सेवाओं की पेशकश कर भारत की डिजिटल क्रांति का नेतृत्व करने को लेकर हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह प्रस्तावित अधिग्रहण पूरा होने पर ग्राहक और नेटवर्क के लिहाज से एकीकरण बगैर किसी परेशानी के पूरा होगा और इससे कई प्रमुख सर्किलों में हमारी स्थिति मजबूत होगी। टेलीनॉर इंडिया के ग्राहक अब देश के सबसे व्यापक और तेज वॉयस एवं डेटा नेटवर्क और एयरटेल के विश्वस्तरीय उत्पादों और सेवाओं की श्रृंखला का लाभ उठा सकेंगे।’’गोपाल ने कहा, ’’आकर्शक कारोबारी समीकरण पेश करने वाले इस समझौते के माध्यम से अतिरिक्त स्पेक्ट्रम के अधिग्रहण से हमारा पहले से मौजूद स्पेक्ट्रम पोर्टफोलियो को मजबूती मिलेगी।

 

प्रस्तावित सौदा महत्वपूर्ण गठजोड़ों को देखते हुए हमारे साझेदारों के लिए लंबी अवधि में लाभदायक होगा।’’सिग्वे ब्रेके, मुख्य कार्याधिकारी, टेलीनॉर समूह ने कहा, ’’हमारा मानना है कि आज का सौदा हमारे ग्राहकों, कर्मचारियों और टेलीनॉर समूह के हित में हैै। हमारे भारतीय कारोबार का लंबी अवधि का समाधान तलाषना हमारे लिए प्राथमिकता थी और हम एयरटेल के साथ अपने समझौते से खुश हैं। भारत से बाहर निकलने का फैसला आसानी से नहीं लिया गया है। गहन विचार-विमर्श के बाद हमारा यह मानना है कि टेलीनॉर इंडिया के भविश्य के कारोबार को अकेले बढ़ाने के लिए आवष्यक महत्वपूर्ण निवेश पर पर्याप्त प्रतिफल नहीं मिलेगा।’’