udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news भूकम्प आने पर घबरायें नहीं, सुरक्षित जगह तलाशें: बोथ्याल

भूकम्प आने पर घबरायें नहीं, सुरक्षित जगह तलाशें: बोथ्याल

Spread the love
देहरादून। सिविल डिफेन्स देहरादून की पोस्ट-2 के अन्तर्गत गुरू राम राय पब्लिक स्कूल, सहस्त्रधारा रोड में आयोजित शिविर में सीनियर वर्ग के छात्र-छात्राओं को ‘आपदा प्रबन्धन-राहत और बचाव’ के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। शिविर के दौरान अस्टिेंट डिप्टी कमाडेंट जनरल/उप नियंत्रक सिविल डिफेन्स कोर देहरादून सीएस बोथ्याल ने छात्रों को स्कूल व घर पर आपदा से पूर्व और आपदा के समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया।
बुधवार को सिविल डिफेन्स कोर के पोस्ट-2 के तत्वावधान में आयोजित शिविर में कक्षा 11 व 12 के छात्र-छात्राओं को आपदा के समय बरती जाने वाली सावधानियों और बचाव के बारे में जानकारी दी गई। उप नियंत्रक बोथ्याल ने छात्रों को बताया कि उत्तराखंड आपदा और भूकम्प की दृष्टि से बेहद संवेदनशील राज्य है। उन्होंने कहा कि आपदा के समय पूर्व में प्राप्त जानकारियों जानमाल की सुरक्षा में बेहद अहम हैं। उन्होंने कहा कि भूकम्प के समय घबरायें नहीं अपितु सुरक्षित जगह तलाश कर पहले स्वयं की रक्षा करें।
शिविर में पोस्ट वार्डन विनोद यादव ने सिविल डिफेन्स के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में वार्ड के सभी स्कूलों में छात्रों को आपदा राहत व बचाव कार्य का प्रशिक्षण देकर प्रशिक्षित किया जाएगा। सेक्टर वार्डन राजीव बिष्ट ने आपदा से पूर्व और आपदा के बाद राहत और बचाव सम्बंधी महत्वपूर्ण बातों के बारे में छात्रों को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि पूर्व जानकारी ही आपदा से प्रभावी बचाव का मूल मंत्र है। इस मौके पर स्कूल की प्रिसिंपल भावना उपमन्यू, शिक्षका नीलू शर्मा, हिमांशी, व्यायाम शिक्षक एसपी जोशी आदि मौजूद थे।