udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news भूकंप से दहला उत्तर भारत और जापान, जापान में 4 की मौत, कई मकान क्षतिग्रस्त !

भूकंप से दहला उत्तर भारत और जापान, जापान में 4 की मौत, कई मकान क्षतिग्रस्त !

Spread the love

उदय दिनमान डेस्कः भूकंप से दहला उत्तर भारत और जापान, जापान में 4 की मौत, कई मकान क्षतिग्रस्त ! आज फिर से धरती डोली उत्तर भारत और और जापान में,उत्तराखंड, जंबू और कश्मीर, पंजाब सहित कई राज्यों में हल्के झटके महसूस किए गये। उत्तराखंड में तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.8 मापी गई,जबकि जापना में  5.6 तीव्रता के भूकंप में जापान में 4 की मौत हो गयी। उत्तराखंड में नुकसान की कोई खबर नहीं है वहीं जापान में नुकसान के समाचार है।

 

पश्चिमी जापान में सोमवार को रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के मुताबिक, भूकंप का झटका रात 1.32 बजे महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र 35.2 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 132.6 डिग्री पूर्वी देशांतर में दर्ज किया गया।

शहर के कई हिस्सों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई और पानी आपूर्ति भी बाधित रही। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, इस भूकंप से कुछ इमारतों और सडक़ों में दरारें आ गईं। हालांकि, क्षेत्र में सभी परमाणु संयंत्र सही से काम कर रहे हैं। इसके साथ ही सुनामी के खतरे का भी कोई अंदेशा नहीं है।

 

आपको बता दें कि उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.8 मापी गई है। भूकंप से जिले के किसी भी क्षेत्र से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।बागेश्व में 12 बजकर 35 मिनट में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र कपकोट में लेटीट्यूड 29.8 डिग्री उत्तर व लॉन्गीटीयूड 79.8 डिग्री पूर्व की ओर दस किमी गहराई में था। झटका हल्का होने से किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। लोगों को भूकंप के झटके ज्यादा महसूस भी नहीं हुए हैं।

 

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल ने बताया कि सभी को सतर्क कर दिया है। किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नही है। जिला आपदा की दृष्टि से बेहद संवेदनशील है। यह जोन पांच में आता है। आपदा कंट्रोल रूम को सक्रिय कर दिया गया है। उनका कहना है कि हर घटना पर नज़र बनाई जा रही है।

 

वहीं, जम्मू- कश्मीर के कुछ हिस्सों में आज भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमााने पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गयी। एक अधिकारी ने यहां बताया कि सुबह करीब छह बजे आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर चार मापी गयी। इस दौरान कहीं से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि भूकंप का केंद्र पंजाब में था। भूकंप के झटके जब महसूस किये गये तो अधिकतर लोग घबराकर अपने घरों से बाहर आ गये।

 

वही दूसरी ओर,  जापान के पश्चिमी हिस्से में सोमवार (9 अप्रैल) को आए 5.6 तीव्रता के भूकंप में पांच लोग घायल हो गये. झटके से भवन और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गयी हैं. वहीं एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में भूकंप के तेज झटके महसूस हो सकते हैं. क्योदो संवाद समिति की खबर के अनुसार, यूएसजीएस ने इसकी तीव्रता 5.6 बतायी है.

 

वहीं जापान भूकंप एजेंसी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 थी. भूकंप का झटका हिरोशिमा से करीब 96 किलोमीटर दूर होन्शु द्वीप में सबसे ज्यादा महसूस हुआ. झटका स्थानीय समयानुसार देर रात करीब एक बजकर बत्तीस मिनट पर महसूस हुआ.

 

जापानी एजेंसियों ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है. एजेंसी के अधिकारी तोशीयुकी मात्सुमोरी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘जिन क्षेत्रों में झटके महसूस हुए हैं हम वहां के लोगों से आने वाले सप्ताह में सचेत रहने की अपील करते हैं क्योंकि संभवत: भविष्य में यहां पांच तीव्रता के झटके महसूस किये जाएं.’’

 

गौरतलब है कि जापानी स्केल पर सबसे तेज भूकंप की तीव्रता सात है. उन्होंने कहा कि भूकंप के बाद आने वाले झटके अगले दो-तीन दिन तक जारी रह सकते हैं.आज (सोमवार, 9 अप्रैल) आए भूकंप में पांच लोग घायल हुए हैं, हालांकि किसी को जानलेवा क्षति नहीं पहुंची है. इनमें से एक 17 वर्षीय किशोर की बिस्तर से गिर कर टांग टूट गयी है.

 

ओदा शहर के करीब 100 मकानों में जलापूर्ति बाधित हो गयी है. सेना को वहां अस्थाई जल प्रबंधन के लिए भेजा गया है. कुछ भवनों और सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है. अन्य कहीं से किसी प्रकार की क्षति की सूचना नहीं है.