udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news चारधाम यात्रा की तैयारियों को परिवहन विभाग ने दिया अंतिम रूप

चारधाम यात्रा की तैयारियों को परिवहन विभाग ने दिया अंतिम रूप

Spread the love

देहरादून। चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रोडवेज और केएमओयू की 140 बसों भी चलेंगी। देहरादून और पौड़ी रीजन के 500 स्टेट कैरिज वाहनों को भी चारधाम यात्रा में इस्तेमाल किए जाएंगे। 16 अप्रैल से परिवहन विभाग की सभी चेकपोर्ट सक्रिय हो जाएंगी। चार धाम यात्रा 18 अप्रैल से शुरू होने जा रही है।

गुरुवार को कुल्हान स्थित परिवहन आयुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में यह निर्णय किए गए। परिवहन सचिव/ आयुक्त डी. सेंथिल पांडियन ने सभी परिवहन अधिकारियों को यात्रा के दौरान अतिरिक्त सतर्कता बरतने के आदेश दिए हैँ।

यात्रा के दौरान वाहनों की जांच और नियंत्रण के लिए 12 अफसरों की नियुक्ति की गई है। साथ ही आयुक्त ने विभिन्न एजेंसियों से ली जाने वाली बसों की संख्या भी तय कर दी। बैठक में अपर आयुक्त सुनीता सिंह, आरटीओ आरके सुधांशु, सहायक आयुक्त एसके सिंह समेत यात्रा रूट के जिलों के परिवहन अधिकारी मौजूद रहे।

मालूम हो कि इस साल चारधाम यात्रा 18 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। इस दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे। केदारनाथ धाम के कपाट 29 और बदरीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल को खुलेंगे।

पांडियन ने बताया कि चार धाम यात्रा के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर दूसरे राज्यों के ड्राइवरों के रिफ्रेशर कोर्स भी कराए जाएंगे। पौड़ी-दून रीजन की 1232 स्टेट कैरिज वाहनों में 40 फीसदी को यात्रा मार्ग पर लगाया जाएगा।

अहम फैसले:12 अप्रैल से सभी परिवहन कार्यालय वाहनों को ग्रीन कार्ड जारी करेंगे/ड्राइवरों के लिए जिला स्तर पर आरटीओ/एआरटीओ स्तर पर रिफ्रेशर कोर्स/संयुक्त रोटेशन और परिवहन कंपनियों से समन्वय को समिति का गठन/किराए की लूटखसोट रोकने को अधिकृत ट्रेवल ऐजेंसियों से ही बुकिंग/यात्री गाडियों में आग के प्रति संवेदनशील पदार्थों पर सख्त प्रतिबंध/ निजी वाहनों के कामर्शियल इस्तेमाल पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई