udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news चार्टर्ड प्लेन क्रैश, पायलट समेत 5 की मौत

चार्टर्ड प्लेन क्रैश, पायलट समेत 5 की मौत

Spread the love

मुंबई : एक चार्टर्ड प्लेन क्रैश हो गया जिसमें पांच की मौत हो गई है. क्रैश होने के बाद ये प्लेन निर्माणाधीन बिल्डिंग से जा टकराया. पहले ये विमान सड़क पर गिरा जिसके बाद निर्माणाधीन बिल्डिंग से जा टकराया. विमान की टक्कर के बाद बिल्डिंग में आग लग गई.

मुंबई में रिहायशी इलाके में एक चार्टर्ड प्लेन क्रैश हुआ है, जिसमें पायलट समेत 5 लोगों की मौत हो गई है. प्लेन हवा में क्रैश होने के साथ ही सड़क पर गिरा और घसीटते हुए एक निर्माणाधीन बिल्डिंग से जा टकराया. हादसे के बाद विमान का मलबा चारों तरफ फैल गया,

लेकिन राहत की बात ये थी कि प्लेन के क्रैश के वक़्त पायलट ने बड़ी चालाकी और सूझबूझ दिखाई और सघन आबादी वाले इलाके में भी खाली जगह में प्लेन को लैंड करने की कोशिश की. क्रैश होने के साथ ही प्लेन के परखच्चे उड़ गए.

विमानन मंत्रालय के डायरेक्टर जनरल ने कहा कि हादसे में दो पायलट, दो एयरक्राफ्ट इंजीनियर और एक अन्य व्यक्ति (घटना स्थल पर मौजूद) की मौत हो गई.ये दुखद हादसा मुंबई एयरपोर्ट से महज़ तीन किलोमीटर की दूरी पर हुआ. किंग एयर का सी-90 चार्टर्ड प्लेन मुंबई से सटे घाटकोपर में हादसे का शिकार हुआ.

हादसे के वक़्त ये धमाका हुआ कि करीब के लोग डर गए और अफरातफरी मच गई. प्लेन का ब्लैक बॉक्स (यानि फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर) मिल गया है.चार्टड प्लेन किंग VT-UPZ यूवाई एविएशन का था. जिसका मालिकाना हक दीपक कोठारी के पास है. कोठारी ने यूपी सरकार से यह प्लेन खरीदा था.

 

अब तक इस हादसे की वजह का पता नहीं चल पाया है. जानकारी के मुताबिक जूहू एयरपोर्ट से टेस्ट के लिए उड़ा प्लेन हवा में क्रैश होने के साथ ही सड़क पर गिरा. हादसे के वक्त तेज आवाज सुनाई दी. जिसके बाद दुर्घटनास्थल की तरफ लोग दौरे

मौके पर दमकल की 4 गाड़ियां और राहत कर्मी पहुंच गए हैं और बचाव का काम जारी है. राहतकर्मियों ने क्रैश प्लेन के भीतर से तीन शव बरामद कर लिए हैं. इस घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

ये प्लेन मुंबई के घाटकोपर इलाके में क्रैश हुआ है. जानकारी के अनुसार ये चार्टड प्लेन सर्वोदय हॉस्पिटल के पास गिरा. कांग्रेस के एक स्थानीय नेता ने  कहा कि क्रैश हुआ प्लेन यूपी सरकार का है और प्लेन में सवार तीन लोगों के समेत चार लोगों की मौत हुई है.

उन्होंने आगे कहा कि पायलट ने सूझबूझ से ऐसी जगह पर प्लेन को उतारने की कोशिश की जिसकी वजह से कम से कम लोगों की मौत हुई. मौके पर मौजूद राजीव की मौत हुई है जिनकी जेब से एक टेप निकली है. इसके बाद ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं वो यहां काम करने वाले कोई मज़दूर रहे होंगे.

2017 की रिपोर्ट के मुताबिक, घाटकोपर इलाके में 620,000 की आबादी है.ये वीआईपी विमान था और यूपी सरकार इसका इस्तेमाल करती थी. ये 12 सीटर विमान था, लेकिन आज सिर्फ 4 लोग ही सवार थे.