udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news चेतावनी : उत्तर भारत में बारिश और आंधी की संभावना !

चेतावनी : उत्तर भारत में बारिश और आंधी की संभावना !

Spread the love

नईदिल्ली । मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले दो दिनों में पंजाब, दिल्ली और पश्चिमी उत्तरप्रदेश सहित उत्तर भारत के कुछ राज्यों में छिटपुट स्थानों पर गरज के साथ आंधी तूफान और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने यह भी कहा है कि जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में 12 फरवरी को ‘‘भारी बर्फबारी’’ हो सकती है.

 

आईएमडी ने कहा है, ‘‘अफगानिस्तान के मध्य भाग पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसके अगले 48 घंटे में उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढऩे का अनुमान है. इससे अगले 24 घंटे में दक्षिणी पाकिस्तान और पड़ोस में तूफानी प्रवाह बनने की आशंका है.’’ पश्चिमी विक्षोभ पश्चिम की ओर से हवा से प्रेरित गैर मानसूनी वर्षा प्रारूप है.

 

उत्तर-पश्चिम और इससे लगे मध्य भारत के मैदानी इलाके में 11 फरवरी से अफगानिस्तान की ओर से इस पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के बीच टकराव होगा. इस दो प्रणाली के प्रभाव से 13 फरवरी को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश या बर्फबारी का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा, ‘‘11-13 फरवरी के बीच उत्तरी और मध्य भारत में छिटपुट से लेकर कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है.’’

 

हालांकि , देश के बाकी हिस्से में अगले दो-तीन दिनों में तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने कहा है कि 11 फरवरी को जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी उत्तरप्रदेश, पूर्वी राजस्थान और विदर्भ के छिटपुट स्थानों पर आंधी तूफान तथा ओलावृष्टि होने की आशंका है.