udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news कश्मीर में तापमान जमाव बिंदु से नीचे, ठंड का प्रकोप बढ़ा

कश्मीर में तापमान जमाव बिंदु से नीचे, ठंड का प्रकोप बढ़ा

Spread the love

नई दिल्ली। कश्मीर की वादी में शुक्रवार को मौसम शुष्क रहा, लेकिन तापमान के जमाव बिंदु के और नीचे जाने से ठंड का प्रकोप फिर बढ़ गया है। पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 13.8 डिग्री सेल्सियस नीचे तो गुलमर्ग में शून्य से 11.8 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया।

उत्तराखंड में मौसम फिर करवट बदलने जा रहा है। शुक्रवार को पिथौरागढ़ में ऊंची चोटियों पर हुए हल्के हिमपात से इसके संकेत भी मिलने लगे हैं। वहीं पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गलन को और बढ़ा दिया है। शुक्रवार को दिन भर बर्फीली हवाएं लोगों को चुभती रहीं। शाम को हालात और ज्यादा बिगड़़ गए। उधर हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को मौसम साफ रहा। दिन भर चटक धूप रही, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली।

दिल्ली में शुक्रवार को भी दिन भर धूप खिली रही। लेकिन अधिकतम और न्यूनतम पारे में खास बदलाव नहीं हुआ। सर्द हवा की वजह से ठिठुरन भी बरकरार रही। सुबह के समय कोहरा रहा और दृश्यता भी बाधित रही। वहीं हरियाणा में ठंड से दो लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान कश्मीर की वादी में मौसम शुष्क रहेगा। अलबत्ता, ठंड का प्रकोप बना रहेगा। हालिया बर्फबारी के बाद तापमान में सुधार आने से ठंड का प्रकोप कुछ कम हो गया था। वहीं शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में फिर से गिरावट आने से यह जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे चला गया, जिससे ठंड और बढ़ गई है।

शुक्रवार को श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया। लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 16.8 डिग्री सेल्सियस नीचे व कारगिल में शून्य से 15.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग एकतरफा खुला रहा। इस बीच वाहन जम्मू से श्रीनगर की तरफ रवाना होते रहे। अधिकारियों के अनुसार शनिवार को मौसम ठीक रहने पर वाहनों को श्रीनगर से जम्मू आने की अनुमति दी जाएगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को दिन भर सर्द हवाएं चलती रहीं।

मेरठ और सहारनपुर मंडल तीखी सर्द हवाओं से बुरी तरह कांपते रहे। अलीगढ़ में राहत रही, लेकिन देर शाम बादल घिर आने व शीतलहर चलने से ठंड बढ़ गई। मुरादाबाद में शुक्रवार को सुबह हल्के कोहरे के बाद नौ बजे धूप निकली। शीतलहर के चलते गलन बरकरार रही। बलरामपुर, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती व लखीमपुर में सुबह हल्का कोहरा रहा। इस दौरान सर्द हवाओं से ठिठुरन सताती रही। आगरा और बरेली मंडल में धूप ने दिन में सर्दी से राहत दी। शाम को ठंडी हवाओं ने कहर बरपाया। ठंड के कारण हरियाणा में करनाल और बहादुरगढ़ में दो लोगों की मौत हो गई।

बहादुरगढ़ के लेबर चौक पर ठंड के कारण दिल्ली के रहने वाले एक कामगार की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि दिल्ली निवासी शेरसिंह (60) बहादुरगढ़ में आकर मेहनत-मजदूरी करता था। उधर, करनाल के तरावड़ी में भी शुक्रवार को ठंड के कारण अज्ञात व्यक्ति की मौत हो गई। दिल्ली में शुक्रवार को सर्द हवा की वजह से ठिठुरन बरकरार रही। हालांकि धूप में कुछ राहत अवश्य मिली, लेकिन छाया में जाते ही कंपकंपी छूटने लगती थी। शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस रहा।
उत्तराखंड में चोटियों पर हल्का हिमपात
उत्तराखंड में शुक्रवार को पिथौरागढ़ में ऊंची चोटियों पर हल्काहिमपात हुआ। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में सूबे में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। पांच जिलों में हल्की वर्षा और ढाई हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर बर्फबारी की संभावना है। सूबे में आंशिक रूप से बादलों की मौजूदगी शुक्रवार सुबह से ही बनी थी, लेकिन बदरा शांत रहे। अलबत्ता, पिथौरागढ़ जिले में शाम के वक्त मेघों की आवक घनी हुई और फिर ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ।