udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news दर्दनाक: यात्री विमान हुआ क्रैश, 66 लोगों की मौत !

दर्दनाक: यात्री विमान हुआ क्रैश, 66 लोगों की मौत !

Spread the love

तेहरान : ईरान का एक यात्री विमान देश के जागरोस की पहाड़ियों पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान में सवार सभी 66 लोगों की मौत हो गई है. विमान तेहरान से यासूज जा रहा था। न्यूज एजेंसी एपी के अनुसार ईरान की असेमन एयरलाइंस ने बताया कि उसका विमान दक्षिणी ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और विमान में सवार 66 लोगों की मौत हो गई है। विमान ने तेहरान के मेहराबाद इंटरनैशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरा था।

 

ऐसमैन एयरलाइंस का दो इंजन वाला विमान एटीआर 72, खराब मौसम की वजह से सोमीरोम कस्बे के पास देना पर्वत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. ‘प्रेस टीवी’ के अनुसार, विमान तेहरान से दक्षिण-पश्चिम यासूज शहर जा रहा था. विमान में एक बच्चा समेत 60 यात्री सवार थे और क्रू के 6 सदस्य सवार थे। दो इंजन वाला यह विमान छोटी दूरी के लिए प्रयोग किया जाता था। खराब मौसम के कारण राहत और बचाव कार्य में दिक्कत पेश आ रही है।

 

अधिकारियों ने बताया कि जिस समय दुर्घटना हुई उस समय आसमान में धुंध थी। उन्होंने कहा कि दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है। गौरतलब है कि ईरान के ज्यादातर विमान पुराने हो चुके हैं और हाल के दिनों में वहां विमान दुर्घटनाएं बढ़ी हैं। ईरान ने एयरबस और बोईंग से यात्री विमान खरीदने के लिए समझौते किए हैं। बता दें कि उड़ान भरने के तुरंत बाद ही विमान रेडार से गायब हो गया था। सेंट्रल ईरान के सेमीरोम के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा देखा गया है। राहत और बचाव दल दुर्घटनास्थल के लिए भेज दिया गया है।

 

ईरान की आपातकाल सेवा विभाग के प्रवक्ता मोजताबा खालेदी ने कहा कि बचाव दल घटनास्थल तक पहुंच गए हैं और मलबे को खोज रहे हैं. एयर कंट्रोलर्स का लगभग आठ बजे विमान से संपर्क टूट गया. विमान में दो सुरक्षा कर्मी, दो फ्लाइट अटेंडेंट, पायलट, को-पायलट और 60 यात्री सवार थे. धुंध की वजह से राहत हेलीकॉप्टर को जागरोस पहाड़ियों में दुर्घटनास्थल तक पहुंचने में कठिनाई का सामना करना पड़ा रहा है. तबातबाई ने कहा कि विमान माउटं देना में हादसे का शिकार हुआ, जो कि करीब 440 मीटर (1440 फीट) लंबा है.