udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news देश की आजादी के संघर्षों का इतिहास गवाह

देश की आजादी के संघर्षों का इतिहास गवाह

Spread the love
देहरादून: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सूचना महानिदेशक श्री दीपेन्द्र कुमार चौधरी ने सूचना निदेशालय में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर उन्होंने देश की स्वतंत्रता में योगदान देने वाले वीर सेनानियों को नमन करते हुए कहा कि बडे संघर्षों के बाद हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई।
हमारे वीर सेनानियों एवं राज नेताओं के प्रयासों से प्राप्त हुई इस आजादी से हमें यह सीख लेने की जरूरत है कि हमें आपसी सदभाव सहयोग एवं स्नेह से अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर देश व प्रदेश के विकास में अपना योगदान देना होगा।
देश की आजादी के संघर्षों का इतिहास गवाह रहा है कि आपसी असहयोग एवं वैमनस्य के कारण ही पहले व्यापारी के रूप में भारत आये अंग्रेजों ने लम्बे समय तक हमें गुलाम बनाकर हम पर राज किया।
हमे अपनी इस आजादी को अक्षुण बनाये रखने के लिये देश हित में सदैव अपने को तत्पर रखने का प्रण लेना चाहिए। यही इस अवसर पर हमारी राष्ट्र के प्रति सच्ची सेवा होगी।
इस अवसर पर अपर निदेशक सूचना डाॅ.अनिल चन्दोला, संयुक्त निदेशक श्री राजेश कुमार, श्री आशीष त्रिपाठी, उपनिदेशक श्री के.एस.चौहान, सहायक निदेशक श्री रवि बिजारनिया, विशेष कार्याधिकारी सूचना श्री एम.पी.कैलखुरी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।