udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news धाम में निर्माणधाीन रेप्लिका, रास्ते, उद्धव कुण्ड व आदि कार्यो का निरीक्षण

धाम में निर्माणधाीन रेप्लिका, रास्ते, उद्धव कुण्ड व आदि कार्यो का निरीक्षण

Spread the love

रूद्रप्रयाग: मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह व पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने हैलीकाप्टर से केदारधाम में पहुंचकर धाम में निर्माणधाीन रेप्लिका, रास्ते, उद्धव कुण्ड व आदि कार्यो का निरीक्षण कर सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को ससमय कार्य पूर्ण करने के साथ ही आवष्यक दिषा-निर्देष दिए।

इस अवसर पर मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने सिंचाई विभाग को 31 अक्टूबर तक कार्य पूर्ण करने के निर्देष दिए। विद्युत विभाग को एम.आई-26 से मन्दिर तक स्थित विद्युत पोलों से लटकती हुई पुरानी तारों को परिस्थिति अनुसार बदलने या भूमिगत करने के निर्देष दिए।

निम को केदारपुरी में वायरकेट को आर्कषित व रमणीय बनाने हेतु प्रोटोक्षन वाल या हल्का स्लोप देने, डीडीएमए को बायोमैट्रिक के सामने बन रहे हाट बाजार के कार्य को जल्द पूर्ण करने के निर्देष दिए जिससे व्यवसायियों की समस्याओं का निस्तारण ससमय हो सके।

इसके साथ ही हाट बाजार में बन रही दुकानों के बीच एक समान अन्तर रखने, दुकानों के आगे स्थित जगह पर कन्क्रीट के स्थान पर मखमली घास उगाने, रूद्रा प्वांइट से केदारपुरी तक स्थित समस्त साइन बोर्डो को हटाने, मंदाकिनी नदी के पार पुराने घोडा पड़ाव पर स्थित पुराने बीकेटीसी के स्ट्रकचर को हटाने, कावरा हाउस पर टिन के 03 अवैध अतिक्रमण को हटाने, उद्धव कुण्ड को खुला रखने, वीआईपी हैलीपैड से मन्दिर तक रास्ते की मरम्मत करने व आदि निर्देष दिए।

केदारधाम में मन्दाकिनी घाट से मन्दिर दर्षन के लिए दर्षनार्थियों को लम्बी कतार व श्रद्धालुओं को दर्षन के लिए घूम कर न आना पडे इसके लिए मन्दिर के आगे स्थित रैप्लिका से सीधा रास्ता बनाने के निर्देष निर्माणदायी संस्था को दिए। मन्दिर में स्वच्छता पर विषेष जोर देने, चबूतरे के सामने खाली पडी जगह पर मैट लगाने के भी निर्देष दिए। जिससे कि पूरी केदारपुरी आकर्षण व मनमोहक बनी रहे।

इस अवसर पर जिलाधिकारी मंगेष घिल्डियाल ने समस्त विभागों को मुख्य सचिव द्वारा दिए गये निर्देषों का पालन करने के निर्देष दिए। कहा कि समयान्तर्गत विभाग कार्य पूरा करे। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाष्त नही की जायेगी। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी गोपाल सिंह चैहान, निम से मनोज सेमवाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।