udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news धार्मिक आयोजनों से बढ़ता है भाईचाराः चौधरी

धार्मिक आयोजनों से बढ़ता है भाईचाराः चौधरी

Spread the love

तिमली भरदार में सात दिवसीय पुराण त्रय ज्ञान यज्ञ शुरू
नौ जून को होगा कलश यात्रा का आयोजन

रुद्रप्रयाग। भरदार पट्टी के तिमली गांव में सात दिवसीय पुराण त्रय सप्ताह ज्ञान यज्ञ शुरू हो गया है। इस महायज्ञ में श्रीमद् भागवत महापुराण, श्री देवी भागवत महापुराण तथा श्री शिव महापुराण कथा ज्ञानयज्ञ का प्रवचन किया जा रहा है।

तिमली भरदार के नादबुद्ध देवता मंदिर प्रांगण में आयोजित महायज्ञ का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि धार्मिक आयोजनों से आपसी भाईचारा बढ़ता है और क्षेत्र की सुख-समृद्धि के लिए इस तरह के आयोजन जरूरी है। उन्होंने कहा कि धार्मिक आयोजनों के दौरान प्रवासी बड़ी संख्या में गांव पहुंचते हैं। गांवों के विकास में प्रवासी भी अपना योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि तिमली गांव की पेयजल सहित अन्य समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने जनता से मिले निरंतर सहयोग के लिए आभार भी प्रकट किया।

विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य श्रीमती आशा डिमरी ने कहा कि क्षेत्र की समृद्धि और खुशहाली के लिए इस तरह के महायज्ञ का आयोजन जरूरी है। दुनिया में ईश्वर से बड़ी कोई शक्ति नहीं है। ईश्वर पर हमें भरोसा होना चाहिए। इससे हमारे जीवन मंे आने वाली तमाम कठिनाईयां दूर हो जाती हैं। उन्होंने भरदार क्षेत्र में हुए विकास कार्याें को भी गिनाया और कहा कि वह पिछले पन्द्रह सालों से भरदार क्षेत्र के विकास के लिए संघर्ष कर रही हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की पानी की समस्या भी जल्द हल हो जाएगी।

भरदार जन विकास मंच के अध्यक्ष एलपी डिमरी ने कहा कि स्थानीय विधायक के प्रयासों से जिले में कई विकास कार्य हुए हैं। रुद्रप्रयाग विधानसभा प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रही है। उन्होंने भरदार में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, रसोई गैस समेत तमाम विकास कार्याें को भी गिनाया।

आयोजन समिति के सच्चिदानंद भट्ट ने बताया कि नौ जून को महिला मंगल दल एवं तिमली भरदार भ्रातृ विकास समिति के नेतृत्व में परंपरागत वाद्य यंत्रों के साथ जल कलश शोभा यात्रा निकाली जाएगी और दस जून को पूर्णाहुति के साथ महायज्ञ का समापन होगा। उन्होंने कहा कि विश्व शांति, अखंड भारत की सुख समृद्धि, मानव कल्याण और युवा पीढ़ी की सद्प्रेरणा से सप्ताह ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है।

इस मौके पर श्रीमद् भागवत महापुराण कथा वाचक आचार्य राकेश चन्द्र भट्ट, श्रीदेवी भागवत महापुराण कथा वाचक आचार्य ज्योति प्रकाश भट्ट, श्री शिव महापुराण कथावाचक वरिष्ठ आचार्य अमरदेव भट्ट, सामाजिक कार्यकर्ता कृष्णानंद डिमरी, लक्ष्मी प्रसाद डिमरी, प्रेम प्रकाश भट्ट, सच्चिदानंद भट्ट, शिवचरण भट्ट, रमेश भट्ट, प्रधान सतनी हनुमंत बिष्ट, विजय सिंह नेगी, जयेन्द्र नेगी, प्रीतम पंवार समेत भारी संख्या में स्थानीय ग्रामीण मौजूद थे।