udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news धोनी को ग्रेड ए अनुबंध, राजा ने उठाए सवाल

धोनी को ग्रेड ए अनुबंध, राजा ने उठाए सवाल

Spread the love

नई दिल्ली। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रमीज राजा ने महेंद्र सिंह धोनी को टेस्ट मैच न खेलने के बावजूद ग्रेड ए अनुबंध देने पर सवाल उठाया है। राजा ने कहा कि क्रिकेट बोर्ड्स को टेस्ट क्रिकेट का सम्मान करना चाहिए और इसके लिए जरूरी है कि ग्रेड ए केवल टेस्ट क्रिकेटरों को ही दिया जाना चाहिए। राजा ने कहा, आपको टेस्ट मैच क्रिकेट की इज्जत करनी होगी और यह क्रिकेट बोर्ड खास तौर पर एशियन बोर्ड्स को ऐसा करना होगा।

 

राजा ने कहा, उदाहरण के तौर पर देखें तो धोनी टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और बीसीसीआई ने उन्हें इसके बावजूद ग्रेड ए अनुबंध दिया। शाहिद अफरीदी को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद पीसीबी ने ग्रेड ए अनुबंध दिया। राजा ने कहा खेल के लंबे प्रारूप को बचाने के लिए ग्रेड ए अनुबंध केवल टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाडिय़ों को ही दिया जाना चाहिए।

 

राजा ने कहा कि एशिया में क्रिकेट टीमों पर काफी दबाव है, लेकिन सही योजना बनाकर टेस्ट क्रिकेट चैंपियनशिप कराई जाए तो इससे फायदा हो सकता है। उन्होंने कहा अगर क्रिकेट बोर्ड टेस्ट क्रिकेट के लिए ऐसी योजनाएं नहीं बनाएंगे तो वे टी-20 लीग के मुकाबले पैसा हासिल करने में नाकाम रहेंगे।

 

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासक कमिटी (सीओए) के सदस्य रामचंद्र गुहा ने इस्तीफा देते हुए धोनी को संन्यास लेने के बाद भी ए ग्रेड का अनुबंध दिए जाने पर सवाल उठाया था। गुहा ने कमिटी प्रमुख विनोद राय को लिखे पत्र में कहा था कि भारतीय क्रिकेट में सुपरस्टार सिस्टम लागू है। उन्होंने लिखा था कि सुपरस्टार सिस्टम ने भारतीय क्रिकेट का कबाड़ा कर दिया है।