udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news डिजिटल इकॉनमी: कुछ सालों में एक खरब डॉलर की होगी ,देश में 60 करोड़ होंगे यूजर!

डिजिटल इकॉनमी: कुछ सालों में एक खरब डॉलर की होगी ,देश में 60 करोड़ होंगे यूजर!

Spread the love

नईदिल्ली। डिजिटल तकनीक का दखल हमारे जीवन में लगातार बढ़ता जा रहा है। सस्ते डेटा के चलते मनोरंजन से लेकर शॉपिंग तक सब कुछ डिजिटल हो चुका है।

देश में इंटरनेट यूजर्स की बात करें तो लोग औसतन 4 जीबी डेटा हर महीने यूज कर रहे हैं। इंटरनेट ऐंड मोबाइल असोसिएशन ऑफ इंडिया के सुभो रे ने कहा, स्मार्टफोन्स के नए यूजर शुरुआत में ईमेल और स्थानीय भाषाओं के कॉन्टेंट जैसी मुफ्त की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद करीब एक सप्ताह के भीतर ही वे डिजिटल पेमेंट और ऑनलाइन शॉपिंग तक पहुंच जाते हैं।

एशिया पैसिफिक फॉर डिजिटल प्रैक्टिस के अर्पण सेठ ने कहा कि अगले 5 से 7 साल में देश में 60 करोड़ लोगों के पास स्मार्टफोन होंगे। यही नहीं भारत की डिजिटल इकॉनमी 1 खरब डॉलर के आंकड़े को पार कर जाएगी।

यही नहीं लगभग हर व्यक्ति कॉन्टेंट कन्ज्यूम करेगा और डिजिटल ट्रांजैक्शन भी करेगा। सेठ ने कहा कि इसके चलते फाइनैंशल सर्विसेज, रिटेल, मीडिया, ट्रैवल, हॉस्पिटैलिटी ऐंड हेल्थकेयर सेक्टर समेत तमाम क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

गूगल के साउथ ईस्ट एशिया ऐंड इंडिया के वाइस प्रेजिडेंट राजन आनंदन ने कहा, अगले 5 सालों में भारत इंटरनेट यूजर ग्रोथ में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हासिल करने वाला है।

एक बार देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या पर्याप्त होने के बाद हर क्षेत्र में इसका असर देखने को मिलेगा। हालांकि कमजोर बैंडविद और टेक्नॉलजी से इसकी ग्रोथ प्रभावित होगी।