udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news डॉ जैक्सवीन के 62वें जन्म दिवस पर मैराथन दौड़ का आयोजन

डॉ जैक्सवीन के 62वें जन्म दिवस पर मैराथन दौड़ का आयोजन

Spread the love

रुद्रप्रयाग। जीवन निर्माण एजुकेशन सोसाइटी द्वारा विगत वर्षाें की भांति इस वर्ष भी “खेल एवं सम्मान समारोह“ का आयोजन किया गया। एक अपै्रल से आयोजित इस चार दिवसीय खेल समारोह के चौथे दिन विद्यालय के प्रेरणास्रोत प्रख्यात फ्रांसीसी लेखक, साहित्यकार एवं मनोचिकित्सक डॉ जैक्सवीन के 62वें जन्म दिवस के अवसर पर अन्तर विद्यालयी मिनी मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। मैराथन दौड़ में क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों के लगभग तीन सौ छात्र-छात्राओं ने जूनियर एवं सीनियर वर्गों में प्रतिभाग किया।

 

दौड़ का शुभारम्भ पूर्व खण्ड शिक्षा अधिकारी केएस राणा, प्रधान नाला बीरेन्द्र असवाल, थानाध्यक्ष जगमोहन सिंह रौतेला, माधव चिकित्सालय नारायणकोटि के चिकित्साधिकारी डॉ नारायण, जीएमवीएन के प्रबंधक विजय नेगी, पूर्व प्रधान रश्मि नेगी एवं प्रधान नागजगई विजय लक्ष्मी पंवार ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर किया।

मैराथन दौड़ में बालिका जूनियर वर्ग में जवाहर नवोदय विद्यालय की दिशा ने प्रथम, एमएल पब्लिक स्कूल की प्राची जमलोकी ने द्वितीय एवं डॉ जैक्सवीन नेशनल स्कूल की शालिनी नेगी ने तृतीय स्थान व सीनियर वर्ग में जवाहर नवोदय की कल्पना रावत ने प्रथम, अमीशा ने द्वितीय एवं डॉ जैक्सवीन नेशनल स्कूल की रिषिका राणा ने तृतीय स्थान तथा बालक जूनियर वर्ग में एमएल पब्लिक स्कूल नाला के गौरव गोस्वामी ने प्रथम, अक्षय पंवार ने द्वितीय, जवाहर नवोदय रुद्रप्रयाग के विपुल भट्ट ने तृतीय व सीनियर वर्ग में राइंका नारायणकोटि के हिमांशु गोस्वामी, राइका गुप्तकाशी के महेश ने द्वितीय एवं डॉ जैक्सवीन नेशनल स्कूल के अखिलेष नेगी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। मैराथन दौड़ के उपरान्त विद्यालय प्रांगण में पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

कार्यक्रम का शुभारम्भ पूर्व क्षेत्र प्रमुख ममता नौटियाल, सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य सत्य प्रकाश बेंजवाल, वेद प्रकाश जमलोकी, मस्तान सिंह प्रधानाचार्य सरस्वती विद्या मंदिर, प्रदीप सेमवाल प्रधानाचार्य एमएल पब्लिक स्कूल, ब्लाक महामंत्री राशि संघ सरोप सिंह नेगी, शिवचन्द्र भारती, चन्द्र सिंह नेगी, करमवीर सिंह कुंवर, प्रधान ग्राम भैंसारी योगेन्द्र सिंह, वन्दना नेगी, दिनेश बेंजवाल, कुशला देवी बगवाड़ी, मनोज पटवाल एवं विद्यालय की प्राचार्य सुनीता देवी ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया।

 

इस अवसर पर शैक्षिक सत्र 2017-18 में अपनी-अपनी कक्षाओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को अतिथियों द्वारा पुरस्कार प्रदान किये गये। साथ ही खेल समारोह के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय दिवसों में आयोजित दौड़, रस्सी कूद, कैरम, शतरंत, बॉल थ्रो, म्यूजिकल चेयर रेस आदि प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को मेडल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। मैराथन दौड़ के विजयी प्रतिभागियों को भी अतिथियों द्वारा स्मृति चिह्न, प्रशस्ति पत्र एवं नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। साथ ही दौड़ के समस्त प्रतिभागियों को प्रषस्ति पत्र प्रदान किये गये।

इस अवसर पर पूर्व क्षेत्र पंचायत प्रमुख ममता नौटियाल ने विद्यालय के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि अन्य विद्यालयों को भी इस विद्यालय से प्रेरणा लेनी चाहिए। रोज माउण्ट एकेडमी के दिनेश बेंजवाल ने बच्चों को शिक्षा के प्रति लगाव के लिए मार्गदर्शन दिया, विशिष्ट अतिथि चन्द्र सिंह नेगी ने कहा कि वातावरण का बच्चों के क्रिया कलापों एवं मस्तिष्क पर पूरी तरह प्रभाव पड़ता है और विद्यालय का अनुकूल वातावरण छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ाने में सार्थक सिद्ध हो रहा है।

विशिष्ट अतिथि कर्मवीर सिंह कुंवर ने विद्यालय की प्रबंधन समिति द्वारा चलायी जा रही गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि विद्यालय की उपलब्धियां प्रशंसनीय है। अभिभावक वंदना नेगी ने डॉ जैक्सवीन जी को जन्म दिन की एवं छात्र-छात्राओं को नए शैक्षिक सत्र के लिए शुभकामनाएं दी। खेल समन्वयक ऊखीमठ सरोप सिंह नेगी ने एक कहानी के माध्यम से छात्र-छात्राओं को कभी भी निराश न होने और कभी भी हार न मानने की बात कही। कार्यक्रम अध्यक्ष शिवचन्द्र भारती ने भी बच्चों को प्रेरणादायक कहानी के माध्यम से कहा कि सभी छात्र-छात्राओं को अपने शिक्षकों का सर्वदा सम्मान एवं आदर करना चाहिए एवं हमेशा ही अच्छे कार्यों का अनुसरण करके बुराइयों से दूर रहना चाहिए।

जीवन निर्माण एजुकेशन सोसाइटी के संस्थापक चेयरमैन लखपत सिंह राणा ने कहा कि इन आयोजनों से संस्था गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करना चाहती है। विद्यालय की प्राचार्य सुनीता देवी ने सभी प्रतिभागी विद्यालयों का मैराथन दौड़ में प्रतिभाग करने के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विद्यालय का हमेशा से ही यह प्रयास रहता है कि छात्र-छात्राओं को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ सह शैक्षिक गतिविधियों में भी प्रतिभाग हो और छात्र-छात्राओं का सर्वागींण विकास हो सके।

इस अवसर पर संस्था के प्रबंधक मनोज बेंजवाल, प्रबंधक राजकिशोर शुक्ला, अश्वनी बगवाड़ी, सत्येन्द्र पुरी, बिपिन सेमवाल, दयाराम पुरी, मंगला देवी, बिन्दु बगवाड़ी, सरिता राणा, कविता राणा, मस्तान सिंह प्रदीप सेमवाल, चन्द्र नेगी, नरेन्द्र असवाल, हर्षवर्धन, बबली नेगी, विनोद जमलोकी, सुभाश भट्ट, पंकज जोशी सहित कई अभिभावक एवं स्कूल के सभी शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन अध्यापक अरविंद नेगी एवं चेयरमैन एलएस राणा ने किया।