udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news दुनिया भर के जासूस करेंगे  साइबर सुरक्षा पर मंथन !

दुनिया भर के जासूस करेंगे  साइबर सुरक्षा पर मंथन !

Spread the love

नई दिल्ली। विश्व जासूस संगठन (डब्ल्यूएडी) के बैनर तले 50 देशों के शीर्ष 150 जासूस गुरुवार से दिल्ली में भ्रष्टाचार और साइबर अपराधों से जुड़े खतरों से निपटने पर मंथन करेंगे।

 

कौशल विकास मंत्रालय के तहत संचालित सुरक्षा क्षेत्र की कौशल विकास परिषद के प्रमुख कुंवर विक्रम सिंह ने बुधवार को बताया कि तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में पेशेवर जासूस वैश्विक स्तर पर संपूर्ण सुरक्षा परिदृश्य के लिए उत्पन्न चुनौतियों और इनके समाधान पर चर्चा करेंगे।

 

उन्होंने बताया कि भारत में नकली मुद्रा के प्रचलन, हवाला कारोबार, काले धन की समस्या, बैंक और साइबर अपराधों की बढ़ती समस्या के मद्देनजर डब्ल्यूएडी की 92वीं सालाना बैठक भारत में आयोजित करने की पहल की गई है।

 

सिंह ने बताया कि सेना की आयुध इकाई के पूर्व महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) राजेंद्र सिंह संगोष्ठी का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने बताया कि भारत सहित अन्य विकासशील देशों में बैंकिंग एवं साइबर अपराधों और सरकारी एवं गैर सरकारी तंत्र में व्याप्त भ्रष्टाचार से निपटने में जासूसों की अहम भूमिका को देखते हुए इनकी सेवाएं लेने के तरीकों पर भी संगोष्ठी में विचार किया जाएगा।

 

इस दौरान अंतरराष्ट्रीय पेशेवर जासूस आतंकवाद, मानव तस्करी, नागरिक सुरक्षा, पुलिस तंत्र की सजगता, रक्षा, जांच और फॉरेंसिक साइंस के क्षेत्र में उत्पन्न चुनौतियों से निपटने का रोडमैप तैयार कर सरकार के समक्ष इसका मसौदा पेश करेंगे।

 

संगोष्ठी में साइबर सुरक्षा, भ्रष्टाचार निरोधक गठजोड़, सुरक्षा परिदृश्य को खतरा और इंटरपोल की भूमिका, भारत में कारोबार, अवसर और चुनौतियां सहित अन्य अहम मुद्दों पर वैश्विक पेशेवर जासूस विचार साझा करेंगे। सिंह ने बताया कि इससे पहले साल 1984 में यह संगोष्ठी दिल्ली में आयोजित हुई थी।