udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news दुनिया का सबसे बड़ा त्यौहार ! पर्यटकों को लेना होगा पास !

दुनिया का सबसे बड़ा त्यौहार ! पर्यटकों को लेना होगा पास !

Spread the love

पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने जारी किया इसके लिए फरमान,होंगे पहली बार विशेष पास जारी

उदय दिनमान डेस्कः दुनिया का सबसे बड़ा त्यौहार ! पर्यटकों को लेना होगा पास !आपको यह खबर पढकर अजीब लग रहा होगा कि भगवान की भक्ति पर सरकारी बंधन। जी हां,ऐसा होगा इस बार दुर्गा पूजा में। सरकार ने सुरक्षा को देखते हुए ऐसा किया है वह भी पहली बार।

 

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता शहर और इसके आसपास के जिलों में दुर्गा पूजा पांडालों में आने वाले पर्यटकों के लिए पहली बार विशेष पास जारी किए हैं. राज्य पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पर्यटन विभाग ने तीन अक्तूबर को होने वाली दुर्गा पूजा और रेड रोड कार्निवाल के लिये पहली बार ‘शरदोत्सव-2017 विशेष अतिथि पास’ जारी किये हैं.

 

ये पास 23 सितंबर से तीन अक्तूबर तक मान्य रहेंगे.अधिकारी ने कहा, हम दुर्गा पूजा का प्रचार करना चाहते हैं, जो दुनिया का सबसे बड़ा त्यौहार है. हम दुनिया को दुर्गा पूजा के बारे में सबकुछ दिखाना चाहते हैं.पुलिस के अनुसार, संभवत: यह दुनिया का सबसे बड़ा खानपान त्योहार भी है, इसलिये हमने पहली बार इसे दिखाने की तैयारी की है.

 

वास्तव में पर्यटन विभाग ने पांच सितारा होटलों से लेकर किफायती दरों वाले सभी होटलों से संपर्क किया है. विदेशी पर्यटक इन होटलों में ठहरने को प्राथमिकता देते हैं.उन्होंने बताया कि शहर में वाणिज्य दूतावासों को भी ये पास प्रदान किये गये हैं. पर्यटन विभाग ने पिछले साल भी रेड रोड पर दुर्गा पूजा कार्निवाल के लिए विदेशी पर्यटकों को लुभाने की कोशिश की थी, लेकिन इसमें ज्यादा लोगों ने रुचि नहीं ली थी.

 

अधिकारी ने कहा, इस साल हम कोई खामी नहीं रहने देना चाहते हैं और अब पास भी तैयार कर लिये गये हैं. शहर के सभी होटलों से अपने अतिथियों को ये पास उपलब्ध कराने के लिये कहा गया है. विदेशी पर्यटक यहां की दुर्गा पूजा में विशेष रुचि रखते तथा हमें होटल अधिकारियों की ओर से और अधिक पास उपलब्ध कराने की मांग आ रही है.

 

पश्चिम बंगाल सरकार के इस निर्णय को लेकर लोगों में बहस हो गयी है कि ऐसा करने की क्या आवश्यकता थी लेकिन यह सत्य है कि इस बार यहां की सरकार ने ऐसा किया है यह किस कारण से इसमें पहला तो सुरक्षा को लेकर यह दिखता है और अन्य क्या कारण होंगे यह तो सरकार को ही पता होगा। लेकिन लोगों का भी गुस्सा होना लाजमी है। क्योंकि यह काबिलेगौर है कि पास जारी करने वाले अफसर इसका हमेशा गलता फायदा उठाते ळैं और आमजन को परेशान किया जाता है। इस कारण जनता का भी विरोध स्वाभाविक है।